होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

UK PM Race: ब्रिटिश पीएम पद की रेस में लिज ट्रस को मिला वित्त मंत्री नादिम जहावी का समर्थन

UK PM Race: ब्रिटिश पीएम पद की रेस में लिज ट्रस को मिला वित्त मंत्री नादिम जहावी का समर्थन

 

ब्रिटेन में पीएम पद (Britain Prime Minister Election) की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और लिज ट्रस (Liz Truss) के बीच कड़ी की टक्कर जारी है। ऋषि सुनक अब प्रधानमंत्री की रेस में पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। क्योंकि लिज़ ट्रस को ब्रिटिश वित्त मंत्री नादिम जहावी ने कंजर्वेटिव पार्टी  (conservative party) का अगला नेता बनाने का समर्थन किया है। इससे ऋषि सुनक की मुश्किलें ओर भी बढ़ गई हैं। बता दें कि दो दिन पहले ही ब्रिटेन के रक्षा सचिव बेन वालेस ने भी लिज को अपना समर्थन दिया था।

रक्षा सचिव ने लिज ट्रस को अपने बयान में पीएम पद के लिए सही उम्मीदवार बताया था। उन्होंने द टाइम्स में छपे अपने लेख में लिज की काफी तारीफ की और कहा कि, "मैं लिज ट्रस के साथ कैबिनेट, द्विपक्षीय बैठकों और अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों में शामिल हुआ हूं। वह अपना पक्ष काफी अच्छे से रखती हैं। सबसे बढ़कर, वह बहुत सीधी हैं और जो कहती हैं उसका मतलब वहीं होता है।"

सुनक और लिज के बीच टक्कर
बता दें कि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री पद की इस रेस में ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर देखी जा सकती है। वहीं YouGov सर्वे के अनुसार, ब्रिटेन के पीएम चुनाव में स्विंग वोटर्स के बीच ऋषि सुनक ज्यादा प्रसिद्ध हैं। यहां बड़ी बात यह है कि ट्रस और सुनक के बीच महत्वपूर्ण अंतर स्विंग वोटरों में ही आता है। प्रधानमंत्री पद के लिए स्विंग वोटर कभी भी  वोटिंग में पासा पलट सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Earthquake: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के झटके, बिहार में दिखा असर


संबंधित समाचार