होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Turkey Earthquake Death: भूकंप से मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार, लाखों इमारतें क्षतिग्रस्त

Turkey Earthquake Death: भूकंप से मरने वालों की संख्या 50 हजार के पार, लाखों इमारतें क्षतिग्रस्त

 

International News: तुर्किये और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंपों से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 50,000 से अधिक हो गई। जानकारी के मुताबिक, अकेले तुर्किये में भूकंप से 44,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने कहा कि शुक्रवार रात को भूकंप के कारण तुर्किये में मरने वालों की संख्या बढ़कर 44,218 हो गई।

मृतकों की संख्या 50 हजार के पार
वहीं, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5,914 पहुंच गई। जिसके बाद दोनों देशों में संयुक्त मृतकों की संख्या 50,000 से ऊपर हो गई। बता दें कि 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें कई शहर बुरी तरह तबाह हो गए हैं। भूकंप प्रभावित तुर्किये की मदद के लिए भारत ने ऑपरेशन दोस्त शुरू किया था। ऑपरेशन दोस्त के तहत एनडीआरएफ के 151 कार्मिकों और डॉग स्क्वायड की 3 टीमों ने भूकंप प्रभावित तुर्किये की सहायता की।

हटे प्रांत में जारी था बचाव अभियान
तुर्किये के आंतरिक मंत्री सोयलू ने बुधवार देर रात राज्य प्रसारक टीआरटी के साथ एक साक्षात्कार में बताया था कि भूकंप से बुरी तरह से प्रभावित हटे प्रांत के दो इमारतों में बचाव आभियान चलाया जा रहा है। टीमें लगातार शवों की छानबीन कर रही हैं। हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि अन्य जगहों पर तलाशी अभियान समाप्त हो गया है।

तुर्किये में लाखों इमारतें क्षतिग्रस्त
तुर्किये के पर्यावरण और शहरीकरण मंत्री मूरत कुरुम ने कहा कि विनाशकारी भूकंप के कारण 1,64,000 इमारतें या तो ढह गई हैं या क्षतिग्रस्त हुई है। इस बीच, उत्तर पश्चिमी सीरिया में स्थानीय नागरिक सुरक्षा ने कहा कि देश में दोबारा भूकंप आने के डर के कारण हजारों बच्चे और हजारों परिवार कारों और टेंटों में शरण ली है।


संबंधित समाचार