होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Tokyo Olympics: पदक जीतने के बाद स्वदेश लौटीं मीराबाई चानू, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया सम्मानित

Tokyo Olympics: पदक जीतने के बाद स्वदेश लौटीं मीराबाई चानू, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया सम्मानित

 

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर पदक जीतकर इतिहास रचने वालीं मीराबाई चानू सोमवार को स्वदेश लौट आईं हैं। दिल्ली एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया, चानू के साथ उनके कोच विजय शर्मा भी मौजूद रहे। वहीं दिल्ली में चानू के लिए एक सम्मान समारोह रखा गया था जिसमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्र मंत्री किरेन रिजिजू ने उन्हें सम्मानित किया।

बता दें कि भारोत्तोलन प्रतियोगिता में भारत को 21 साल के इंतजार के बाद मीराबाई चानू ने पदक दिलाया है। इससे पहले 2000 सिडनी में कर्णम मल्लेश्वरी ने देश के लिए भारोत्तोलन में कांस्य पदक जीता था। वहीं चानू स्वदेश लौट चुकीं है जिसकी जानकारी खुद उन्होंने ट्वीट करके दी है।

क्लीन और जर्क में 115 किग्रा और स्नैच में 87 किग्रा से कुल 202 किग्रा वजन उठाकर मीराबाई चानू ने पदक पर अपना कब्जा किया। वहीं चीन की होउ जीऊई ने कुल 210 किग्रा से स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जबकि इंडोनेशिया की ऐसाह विंडी कांटिका ने कुल 194 किग्रा का वजन उठाकर कांस्य पर कब्जा किया। 2016 रियो ओलंपिक के निराशाजनक प्रदर्शन की भरपाई चानू ने टोक्यो में की है। इसके साथ ही मीराबाई चानू के नाम अब महिला 49 किग्रा वर्ग में क्लीन और जर्क में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने टोक्यो से पहले अपने आखिरी टूर्नामेंट एशियाई चैंपियनशिप में 119 किग्रा का वजन उठाया और इस वर्ग में गोल्ड जीता जबकि ओवरऑल वजन में कांस्य पदक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- Corona Virus: देश में पिछले 24 घंटों में 29,689 नए केस, 415 लोगों की मौत


संबंधित समाचार