होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Thomas Cup Final 2022: भारत ने बनाया इतिहास, 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को दी मात

Thomas Cup Final 2022: भारत ने बनाया इतिहास, 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को दी मात

 

भारतीय बैडमिंटन टीम (Indian Badminton Team) ने थॉमस कप (Thomas Cup) अपने नाम कर इतिहास में जीत दर्ज कर दी है। ऐसे में खिलाड़ियों खेल मंत्रालय ने एक करोड़ का इनाम को देने का ऐलान किया है। फाइनल मुकाबले (Final Match) में भारतीय पुरुष टीम (Indian Man Team) ने इंडोनेशिया (Indonesia) को 3-0 से मात दी। 14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया के खिलाड़ियों ने भारतीय खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी, लेकिन अंत में जीत भारत को ही मिली। लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) ने एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग (Anthony Sinisuka Ginting) तो 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर शानदार शुरुआत की थी। वहीं डबल्स में सात्विक साईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी ने मोहम्मद अहसन-केविन संजया सुकामुलजो को 18-21, 23-21, 21-19 से मात दी। तीसरे मैच में श्रीकांत ने जोनाथन को 21-15, 23-21 से हराकर भारत को पहली बार थॉमस कप का चैंपियन बना दिया।

73 साल बाद मिली स्वर्णिम सफलता
थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है। बता दें कि यह टूर्नामेंट 1949 से खेला जा रहा था लेकिन अब तक इस टूर्नामेंट में सिर्फ इंडोनेशिया, डेनमार्क (Denmark) और मलेशिया (Malaysia) जैसी टीमों का दबदबा रहा था। इस साल भारत ने इस दबदबे को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। भारत चौथी टीम बनी है जिसने यह टूर्नामेंट अपने नाम किया है। 

पीएम मोदी ने टीम ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर सभी खिलाड़ियों को इस उपलब्धि के लिए ढेर सारी बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, 'भारतीय बैडमिंटन टीम को ऐतिहासिक प्रदर्शन के लिए खूब बधाई। पूरी टीम को बधाई और भविष्य के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। आपकी जीत पर पूरे देश को बहुत गर्व है। यह जीत युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगी।'

फाइनल मैच में भारतीय टीम की जीत
एकल में लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय और प्रियांशु राजावती। 
डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा और एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला।

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : RCB की जीत पर पड़ा काली बिल्ली का साया,  कोहली बोले- 'Oh God'


संबंधित समाचार