होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इन दो बड़ी कंपनियों दुनियाभर से वापस लेगी लगभग 60 लाख कारें, ये है कारण

इन दो बड़ी कंपनियों दुनियाभर से वापस लेगी लगभग 60 लाख कारें, ये है कारण

 

सबसे सुरक्षित और शानदार गाड़ी बनाने वाली दो जापानी कार कंपनी Toyota और Honda इन दिनों सुर्खियों में हैं। इन दोनों कार कंपनियों ने पूरी दुनिया से लगभग 60 लाख कारें वापस मंगा ली हैं। इन दोनों ही कंपनियों की कारों के एयरबैग में तकनीकी खराबी पाई गई है।

मिल रही जानकारियों के मुताबिक कुछ रेगुलेटरों ने कार दुर्घटना में Airbag न खुलने की शिकायत पर जांच की थी। टोयोटा और होंडा की गाडियों में दुर्घटना के बाद एयरबैग नहीं खुलने का बात सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक Toyota का एयरबैग नहीं खुलने से 8 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि होंडा के एयरबैग में खराबी से 25 लोगों के मौत हुई। इस रिपोर्ट के बाद टोयोटा ने पूरी दुनिया से अपने 34 लाख कारों को वापस बुला लिया है। वहीं होंडा ने भी 27 लाख कारों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

टोयोटा ने अपनी 2011-2019 कोरोला मॉडल,  2011-2013 कोरोला मैट्रिक्‍स मॉडल, और 2013-2018 के एवालॉन मॉडल को बाजार से वापस बुलाने का फैसला किया है। इसी तरह होंडा ने भी अपने 1998-2000 एकॉर्ड कूपे मॉडल और सेडान मॉडल और 1997-2001 की सीआर-वी को वापस बुलाने का फैसला किया है। होंडा ने कहा है कि मार्च महीने तक सभी कार मालिकों को वापसी के लिए संपर्क किया जाएगा। कंपनी इन कारों के बदले दूसरी नई कार उपलब्ध कराएगी। टोयोटा ने भी अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि फॉल्टी कार मालिकों को जल्द संपर्क किया जाएगा।


संबंधित समाचार