होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

46 फर्जी चाइनीज ऐप को Google ने प्ले-स्टोर से हटाया, 60 करोड़ से ज्यादा बार किए गए थे डाउनलोड

46 फर्जी चाइनीज ऐप को Google ने प्ले-स्टोर से हटाया, 60 करोड़ से ज्यादा बार किए गए थे डाउनलोड

 

गूगल प्ले स्टोर समय-समय पर फर्जी ऐप्स को साफ करते रहता है और अभी हाल ही में गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 46 ऐप्स को हटा दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक गूगल ने अपने यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए DO Global नाम के एक चीनी ऐप डेवलपर की कुछ ऐप्स को रीमूव किया है। बज़फीड न्यूज़ में छपी एक खबर में बताया गया है कि DO Global की सभी ऐप्स 60 करोड़ बार डाउनलोड की गई हैं। इसके बावजूद Google ने इसकी 100 में से 46 को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, DO Global की सभी ऐप्स 600 मिलियन तक डाउनलोड की गई हैं। इसके बावजूद भी Google ने इसकी 100 मे से 46 को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है। इसी के चलते Do Global मोबाइल्स के लिए Google के विज्ञापन नेटवर्क के जरिए से विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है। इन ऐप्स को बैन तब किया गया जब उसे पता चला कि इनमें से कई ऐप्स एड-फ्रॉड कर रही हैं। यानी अगर यूजर्स ऐप नहीं खोलते हैं तो भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये ऐप्स को अपने आप की ओपन कर देती हैं।

इस मामले को पहले चेकप्वाइंट सुरक्षा द्वारा पता लगाया गया था। इसके बाद Google को रिपोर्ट किया गया। रिपोर्ट करने के बाद इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा लिया गया। ये ऐप्स प्ले स्टोर के दिशानिर्देशों का उल्लंधन करती हैं। इनमें फोटो एडिटर-मेकअप कैमरा, फोटो इफेक्ट्स और क्रैश कॉप्स जैसी ऐप्स शामिल हैं। अगर आपने भी इस तरह की ऐप डाउनलोड की हुई है तो जल्द ही इसे अनइंस्टॉल कर दें। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब Google ने किसी डेवलपर के एड-फ्रॉड वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले भी DU Group डेवलपर की कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया जा चुका है। इनमें ओमनी क्लीनर, रैम मास्टर, स्मार्ट कूलर, कुल क्लीनर और एआईओ टॉर्च, सेल्फी कैमरा जैसी ऐप्स शामिल हैं।


संबंधित समाचार