होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

डेब्यू और आखिरी मैच में रन आउट का था संयोग, किसे पता था एक दिन सफल कप्तान बनेंगे माही

डेब्यू और आखिरी मैच में रन आउट का था संयोग, किसे पता था एक दिन सफल कप्तान बनेंगे माही

 

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तान, जिन्होंने अपनी कप्तानी में देश को कई बार चैंपियन बनाया। वो और कोई नहीं बल्कि पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी हैं। एमएस धोनी आज यानी 7 जुलाई को अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। जिस तरह से उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी उसे वह खुद भी याद नहीं करना चाहते होंगे। क्योंकि वह अपने डेब्यू मैच में एक अच्छा प्रभाव छोड़ना चाहते थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया और वह रन आउट हो गए। रन आउट का उनके क्रिकेट करियर से गहरा नाता है या यूं कहें कि गजब का संयोग है। क्योंकि जिस उनका इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू रहा वैसा ही उनके करियर का आखिरी मैच भी रहा।

डेब्यू और आखिरी मैच में रन आउट का संयोग

दरअसल धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 23 दिसम्बर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था। चटगांव में खेले गए इस मैच में वह रन आउट का शिकार हो गए थे। बता दें कि उस दौरान मैच में उन्होंने पहली गेंद खेली थी और रन लेने के लिए दौड़ पड़े, लेकिन साथी बल्लेबाज ने रन लेने से मना कर दिया था। ऐसे में उन्हें क्रीज पर लौटना पड़ा, तापश बैस्य की गेंद पर वह रन आउट हुए थे।

संयोग तो देखिए डेब्यू मैच में रन आउट होने वाले माही अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में भी रन आउट का शिकार हुए थे। हालांकि, उन्होंने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया था। 2019 के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच में उन्हें मार्टिन गप्टिल के थ्रो के चलते रन आउट होना पड़ा।

धोनी का क्रिकेट सफरनाम

खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टीसी की साधारण सी नौकरी करने वाले माही को कहां पता था कि एक दिन वह भारतीय क्रिकेट में अपनी कामयाबी की इबारत लिखेंगे। बचपन से कुछ कर गुजरने की चाह ने उनके जिंदगी के सुनहरे सपनों को हकीकत में बदला है। इसीलिए कई मुश्किलों और चुनौतियों को पार करते हुए वह भारतीय टीम के महान और सफल कप्तानों में से एक बने।

माही की कप्तानी में कई खिताब भारतीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान का अगर जिक्र हो तो सबसे पहला नाम एमएस धोनी का ही होगा। जिनकी कप्तानी में देश को कई खिताब मिले। पहली बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप में भारत ना सिर्फ फाइनल में पहुंचा बल्कि पाकिस्तान को हराकर खिताब भी अपने नाम किया। वहीं 2011 में वर्ल्ड कप भारत समेत बांग्लादेश और श्रीलंका में ही आयोजित हुआ। जहां भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार यह खिताब अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें- देश में फिर बढ़ी कोरोना मामलों की रफ्तार,असम में संपूर्ण लॉकडाउन,तमिलनाडु में नए मामले 3 हजार के पार


संबंधित समाचार