होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारतीय बाजार में नई इलेक्ट्रिक कार की दस्तक, कीमत समेत जानिए सभी फीचर्स...

भारतीय बाजार में नई इलेक्ट्रिक कार की दस्तक, कीमत समेत जानिए सभी फीचर्स...

 

इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) के शौकीनों के लिए खास खबर, बहुत जल्द भारतीय बाजार (Indian market) में एक नई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) दस्तक देने जा रही है। वहीं खास बात तो ये है कि ये भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) होगी। पर इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। यह आकर्षक कीमत के साथ आने वाले कुछ महीनों के अंदर ही इसे भारतीय बाजार में पेश की जाएगी। ऐसा अनुमान है कि यह इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) EaS-E जुलाई महीने में लांच हो सकती है। और साथ ही EaS-E का लुक Citroen AMI और MG E200 से मिलता जुलता है। इस कार में आपको चार दरवाजे देखने को मिलेंगे साथ ही इसमें आगे और पीछे की तरफ एक एक सीट भी दी गई है। इस कार में आपको 13 इंच के एलॉय व्हील्स और फ्रंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स की एक स्ट्रिप उपलब्ध करवाई गई है साथ ही सर्कुलर हेडलैंप बंपर पर यह नीचे की ओर देखने को मिलेगा।

EaS-E कार में आपको, रिमोट key कनेक्टिविटी, रिमोट पार्किंग असिस्ट सिस्टम, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे तमाम फीचर्स देखने को मिलेंगे। वहीं अन्य फीचर्स में आपको एयर कंडीशनिंग, रियर व्यू कैमरा, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, ओटीए अपडेट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर विंडोज, इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड मिरर्स जैसी सुविधाएं भी देखने को मिलेंगी। साइड लुक की बात करें तो इसमें एक बड़ा सा ग्लास और मल्टी-स्पोक अलॉय भी शामिल किए गए है। PMV EaS-E कार में 10 kWh लिथियम आयरन फास्फेट बैटरी के साथ 15 kW (20 bhp) PMSM का इलेक्ट्रिक मोटर देखने को मिलेगा। इस कार की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। इस 2 सीटर इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) में पीछे की ओर एलईडी टेल लैंप भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

इस कार में आपको सिल्वर, व्हाइट, ग्रीन, रेड, ऑरेंज, ब्लैक, ब्लू, येलो, ब्राउन और बेज सहित ड्यूल-टोन एक्सटीरियर थीम में कई तरह के कलर ऑप्शन (Color Options) उपलब्ध हैं। इस फोर-व्हीलर (Four Wheeler) की कीमत 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक रहेगी। कंपनी PMV इलेक्ट्रिक के अनुसार 4 घंटे से भी कम समय में इस कार को चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इसकी बैटरी सेल की लाइफ 5-8 साल तक होगी लेकिन यह बात, आप कार का उपयोग कैसे करते है इस पर निर्भर करता है। ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार,) आप कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं साथ ही EaS-E कार को 2000 रुपये की रिफंडेबल मनी में भी खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- RBI ने इस बैंक से पैसा निकालने पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है वजह


संबंधित समाचार