होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केंद्र सरकार का फैसला, मदर डेयरी की दुकानों पर टमाटर मिलेगा 40 रुपये प्रति किलो

केंद्र सरकार का फैसला, मदर डेयरी की दुकानों पर टमाटर मिलेगा 40 रुपये प्रति किलो

 

केंद्र सरकार ने दिल्ली में सभी मदर डेयरी की दुकानों पर टमाटर 40 रुपये प्रति किलो की दर से बेचने का फ़ैसला किया गया है। टमाटर की लगातार बढ़ती क़ीमत के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने ये फ़ैसला किया है। साथ ही बाज़ार में टमाटर की सप्लाई बढ़ाने का भी निर्णय किया गया है। फिलहाल मदर डेयरी के आउटलेट्स पर ₹59 प्रति किलो की दर से टमाटर की बिक्री हो रही है जो सामान्य से करीब 20 रुपए प्रति किलो ज़्यादा है।

खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई अंतर मंत्रालय समिति की बैठक में टमाटर की कीमत को लेकर चर्चा की गई। बैठक में यह तय किया गया कि दिल्ली के खुदरा बाजारों में भी टमाटर की सप्लाई बढ़ाई जाए। इसके लिए दिल्ली सरकार से भी संपर्क साधा गया है। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने कहा कि बढ़ी हुई कीमत केवल थोड़े समय के लिए है और जल्द ही टमाटर की सप्लाई सामान्य हो जाएगी।

दरअसल दिल्ली में पिछले 10 दिनों में टमाटर के दाम तेजी से बढ़े हैं। अगर सरकारी आंकड़ों को ही पैमाना माना जाए तो 10 जुलाई के बाद अब तक इसमें ₹28 प्रति किलो तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 10 जुलाई को जहां दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत ₹37 प्रति किलो थी वहीं 18 जुलाई को यह तेजी से बढ़ कर ₹65 प्रति किलो तक पहुंच गई है। केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के सभी शहरों में कमोबेश यही हाल रहा है। सरकार का आकलन है कि बरसात के चलते टमाटर की सप्लाई में कमी आई है जिसका असर उसके दाम पर पड़ा है। इस मौसमी कमी को जल्द दूर कर लिया जाएगा।


संबंधित समाचार