होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल कर रही 3G सेवाएं बंद, इस शहर से की शुरुआत

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल कर रही 3G सेवाएं बंद, इस शहर से की शुरुआत

 

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने शुक्रवार को एलान किया कि वह पूरे देश में अपनी 3जी सेवाओं को बंद करने जा रही है। कंपनी ने इस प्रक्रिया को कोलकाता से शुरू भी कर दिया है। एयरटेल ने एलान किया है कि वह अगले साल मार्च 2020 तक देश में अपनी 3जी सेवाओं को बंद कर देगी। कंपनी सितंबर से 6-7 सर्किल में 3जी नेटवर्क को बंद करेगी, जिसके बाद दिसंबर से मार्च तक पूरे देश में बंद कर दिया जाएगा।

एयरटेल के इंडिया और साउथ एशिया के सीईओ गोपाल विट्टल का कहना है कि इस समय कंपनी को फोकस अधिक से अधिक प्राप्ति और औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता बढ़ाने पर है। हालांकि, कंपनी का यह भी कहना है कि सेक्टर की व्यवहार्यता के कारण लंबी अवधि में टैरिफ बढ़ाने की जरूरत है। विट्टल के मुताबिक उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हम अप्रैल 2020 से 2जी से 4जी स्पेक्ट्रम पर शिफ्ट कर लेंगे। जिसके बाद हम केवल 2जी और 4जी सेवाएं ही देंगे। उन्होंने बताया कि हम अपने पूरे 2जी स्पेक्ट्रम को 4जी में बदल देंगे। हालांकि, स्पैक्ट्रम का छोटा सा स्लग 2जी सेवाओं के लिए जारी रखा जाएगा।

वहीं कंपनी ने 84 लाख 4जी और 12 करोड़ डाटा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को जोड़ा है। साथ ही हर महीने भारती एयरटेल के ग्राहकों की डाटा खपत 11 जीबी से ज्यादा हो गई है। कंपनी के मुताबिक नेटवर्क पर फोकस रखते हुए कंपनी अपने 900 मेगाहर्ट्ज से लेकर 2100 हर्ट्ज के समस्त 3जी नेटवर्क को 4जी नेटवर्क में बदल रहा है। जिससे कंपनी के नेटवर्क में बेहतरी के साथ अंदर की तरफ अच्छा नेटवर्क मिलेगा।


संबंधित समाचार