होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस लेट हुई, यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

देश की पहली निजी ट्रेन तेजस लेट हुई, यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

 

भारतीय रेल में सफर करनेवाले शायद ही कभी समय पर पहुंचने की कामना करते हैं। रेलवे के निजीकरण के बाद इंडियन रेलवे अपने पैसेंजरों की धारणा भी बदलनेवाली है। अब भारतीय रेल विलंब से चलने पर जुर्माना भी देगी। दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस तीन घंटे से अधिक विलंब थी। इसके फलस्वरूप रेलवे की ओर से यात्रियों को 1.62 लाख रुपये का जुर्माना चुकाया जायेगा। सोमवार को रेलवे के अथिकारियों ने बताया कि तेजस का संचालन करनेवाली रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC)  अपने 950 यात्रियों को जुर्माने के रूप में उक्त रकम चुकायेगी।

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि तेजस ट्रेन लखनऊ से सुबह 6.10 बजे चलने के बाद सुबह करीब 9.55 बजे चली थी और नई दिल्ली दोपहर 12.25 बजे पहुंचने के बजाय करीब 3.40 बजे पहुंची थी। यह ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के लिए दोपहर 3.35 बजे रवाना होने के बजाय शाम को 5.30 बजे रवाना हुई थी। इसके बाद यह ट्रेन रात को 10.05 बजे पहुंचने के बजाय रात 11.30 बजे पहुंची थी। इसके चलते लखनऊ से दिल्ली जाने वाले 450 यात्रियों को 250 रुपए का मुआवजा मिलेगा। जबकि दिल्ली से लखनऊ जाने वाले प्रत्येक 500 यात्रियों को सौ रुपया दिया जाएगा।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हरेक यात्री इस मुआवजा राशि को बीमा कंपनी की ओर से दिए गए लिंक के जरिए हासिल किया जा सकता है। यह लिंक तेजस एक्सप्रेस के हर टिकट पर दर्ज होता है। उन्होंने यह भी बताया कि 19 अक्टूबर को तेजस एक्सप्रेस के परिचालन में देरी की वजह कानपुर के पास एक ट्रेन का पटरी से उतर जाना था।

दरअसल, ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC तेजस ट्रेन (Tejas Train) में यात्रियों को बेहतरीन बीमा सुविधाएं दे रही है। आईआरसीटीसी यात्रियों को 25 लाख रुपये का यात्रा बीमा यानी दुर्घटना बीमा दे रही है। यही नहीं यदि यात्रा करने के दौरान यदि यात्री के घर में चोरी हो जाती है तो उसके लिए लाख रुपये का कवर भी इसी बीमा योजना में शामिल है। 

यह भी पढ़ें- दिल्ली: इन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक


संबंधित समाचार