होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नए साल में सरकार ने दिया तोहफा, 120.50 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

नए साल में सरकार ने दिया तोहफा, 120.50 रुपये तक सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

 

घरेलू गैस (एलपीजी) की कीमतों में एक बार फिर उपभोक्ताओं को राहत मिली है।  सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता हुआ है। वहीं गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में 120.50 रुपये की राहत मिली है। यह जानकारी  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की ओर से दी गई है। 

देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने अपने एक बयान में कहा है कि 31 दिसंबर 2018 और 1 जनवरी 2019 की मध्‍यरात्रि से 14.2किलोग्राम के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपए होगी, जो अभी तक 500.90 रुपए थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब एलपीजी के दाम में कटौती हुई है। 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 6.52 रुपए की कटौती हुई थी। दो बार की कटौती से सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 14.13 रुपए की कमी आ चुकी है।

आईओसी ने कहा कि गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की कमी की गई है। कंपनी ने कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में कमी आने और डॉलर-रुपए एक्‍सचेंज रेट में सुधार आने से यह कटौती की गई है। गैर-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की नई कीमत दिल्‍ली में 689 रुपए होगी। इससे पहले 1 दिसंबर को गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 133 रुपए की कटौती की गई थी।

सभी एलपीजी उपभोक्‍ताओं को बाजार मूल्‍य पर सिलेंडर खरीदना होता है। हालांकि, सरकार एक वित्‍त वर्ष में एक परिवार को 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में करती है। यह सब्सिडी राशि हर माह बदलती रहती है। जब अंतरराष्‍ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी प्रदान करती है और जब कीमतें कम होती हैं तो सब्सिडी कम हो जाती है।


संबंधित समाचार