होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SBI एटीएम से पैसे निकालने के लिए आज से लागू नया नियम, 10000 से ऊपर की निकासी के लिए आज से OTP जरूरी

SBI एटीएम से पैसे निकालने के लिए आज से लागू नया नियम, 10000 से ऊपर की निकासी के लिए आज से OTP जरूरी

नई दिल्लीः भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने का एलान किया है. इसके तहत एसबीआई एटीएम (SBI ATM) से एक दिन में 10,000 रुपए से ज्यादा की निकासी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित निकासी की व्यवस्था शुरू करने जा रहा है. यह नियम देशभर में 18 सितंबर से लागू किए जाएंगे.

ये नियम 18 सितंबर यानी आज से लागू हो गया है. आपको बता दें कि स्टेट बैंक ने इस नियम को पहले ही लागू किया था. 18 सितंबर से इसे 24 घंटे के लिए लागू किया जा रहा है. वर्तमान नियम के मुताबिक ओटीपी प्रक्रिया 8 बजे रात से 8 बजे सुबह के बीच लागू होती है. इसमें अमाउंट इंटर करने पर ओटीपी स्क्रीन खुल जाती है और वहां आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही ट्रांजेक्शन हो पाएगा.

ओटीपी के बिना नहीं निकलेगा कैश-अगर किसी ग्राहक के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने एसबीआई डेबिट कार्ड से एसबीआई एटीएम पर 10 हजार से ज्यादा निकासी नहीं कर पाएगा. ऐसे में उसे जल्द से जल्द अपना अपडेटेड नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए.

ATM से कैश निकालने के लिए अब जरूरी है मोबाइल ले जाना- SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर आप एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं. इस बात को समझने की जरूरत है कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी डालने के बाद ही 10 हजार या उससे अधिक रुपये निकासी कर पाएंगे. बैंक ने इसको लेकर SMS भी ग्राहकों को भेजे है.

बैंक ने क्यों लागू किया नया नियम- SBI के मुताबिक, एटीएम फ्रॉड से ग्राहकों को बचाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पूरे देश में 24 घंटे के लिए ओटीपी आधारित सेवा की शुरुआत की है. नया नियम 18 सितंबर से लागू हो रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि यह नियम केवल एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स पर लागू होगा.  


संबंधित समाचार