होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में पेट्रोल की कमी, भारत दूर करेगा पड़ोसी देश का ऊर्जा संकट

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में पेट्रोल की कमी, भारत दूर करेगा पड़ोसी देश का ऊर्जा संकट

 

श्रीलंका (Sri Lanka) की डूबती अर्थव्यवस्था को भारत से बड़ा राहत मिल रही है।  श्रीलंका के बिगड़ते हालातों के बीच भारत खेवनहार बनकर सामने आया है। जब यह देश आर्थिक संकट के साथ-साथ ऊर्जा संकट (Energy Crisis) से भी घिर गया है, तो ऐसे वक्त में अब भारत की तरफ से पड़ोसी देश को काफी बड़ी मदद भेजी जा रही है।

दरअसल, श्रीलंका में पेट्रोल (Petrol) का भंडार पूरी तरह से खत्म हो चुका है। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में इस बात की पुष्टि करते हुए यह कहा कि ‘‘फिलहाल हमारे पास बस एक दिन के लिए ही पेट्रोल का भंडार है।’’ ऐसे में अब खबर सामने आई है कि भारतीय ऋण सुविधा (Indian Credit Facility) के जरिए श्रीलंका को बड़ी मदद दी जाएगी।

कल तक श्रीलंका पहुंचेगी भारतीय मदद
विक्रमसिंघे ने अपने संबोधन में आगे कहा था कि 18 मई और एक जून को भारतीय ऋण सुविधा की मदद से डीजल (Diesel) के दो और खेप देश में पहुंचने वाले हैं। इसके अलावा, 18 एवं 29 मई तक पेट्रोल के दो खेपों के श्रीलंका पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल की कमी को काफी हद तक कम किया जा सकेगा।

खुले बाजार से डॉलर जुटा रहा
श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने कहा था कि, ‘‘अगले 40 दिनों के लिए श्रीलंका की समुद्री सीमा में कच्चे तेल (Crude Oil) एवं भट्ठी तेल (Furnace Oil) खड़े कर लिये गये हैं। हम इन खेपों का भुगतान करने के लिए खुले बाजार से जल्द से जल्द डॉलर जुटाने में लगे हुए हैं। ’’ उन्होंने कहा कि श्रीलंका में बिजली (Electricity) का एक चौथाई हिस्सा तेल से ही पैदा होता है इसलिए प्रतिदिन 15 घंटे तक बिजली कटौती होगी । उन्होंने कहा, ‘‘ हालांकि हमने इस संकट को टालने के लिए पैसा पहले से ही जुटा लिया है। ’’  

यह भी पढ़ें- Russia को बड़ा झटका, फिनलैंड और स्वीडन नाटो में जाने को तैयार, तुर्की भी हुआ राजी


संबंधित समाचार