होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Karnataka में सिद्धारमैया ने ली सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में 9 विपक्षी दलों के नेता रहे मौजूद

Karnataka में सिद्धारमैया ने ली सीएम पद की शपथ, कार्यक्रम में 9 विपक्षी दलों के नेता रहे मौजूद

 

Karnataka CM Oath Ceremony:कर्नाटक में सिद्धारमैया ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ डिप्टी CM के तौर पर डीके शिवकुमार और 8 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। नियमानुसार राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को शपथ दिलाई वहीं कार्यक्रम में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी समेत कई अन्य नेता भी शामिल हुए।

 

पहली कैबिनेट बैठक में सभी 5 वादे होंगे पूरे
कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमने आपसे 5 वादे किए थे। मैंने कहा था कि हम झूठे वादे नहीं करते। हम जो कहते हैं वह करते हैं. 1-2 घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होगी और उस मीटिंग में ये 5 वादे कानून बन जाएंगे। राहुल गांधी ने आगे कहा कि ‘नफरत को मिटाया, मोहब्बत जीती।’कांग्रेस की जीत के बाद कई बातें लिखी गईं कि कांग्रेस कैसे यह चुनाव जीती, अलग-अलग विश्लेषण किए गए लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि कांग्रेस इसलिए जीती क्योंकि हम गरीबों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों के साथ खड़े थे। हमारे पास सच्चाई थी, गरीब लोग थे. बीजेपी के पास पैसा, पुलिस और सब कुछ था लेकिन कर्नाटक की जनता ने उनकी सारी शक्तियों को हरा दिया।

 

कांग्रेस ने की सोशल इंजीनियरिंग
बता दें कि कांग्रेस ने पहली कैबिनेट में नॉर्थ कर्नाटक की जगह साउथ कर्नाटक को तवज्जो दी गई है। साउथ कर्नाटक से 5 मंत्री हैं, जबकि नॉर्थ से सिर्फ 3 हैं। वहीं, 8 में से सबसे ज्यादा 3 मंत्री एससी से हैं। बाकी समुदाय से भी मंत्री बनाकर कांग्रेस ने सोशल इंजीनियरिंग की है। सीएम कुरुबा से तो डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार वोक्कालिका जाति से हैं। इनके अलावा, डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, प्रियांक खड़गे एससी से हैं। सतीश जारकीहोली एसटी, एमबी पाटिल लिंगायत कम्युनिटी, केजी जॉर्ज क्रिश्यन, जमीर अहमद खान मुस्लिम, रामालिंगा रेड्‌डी रेड्डी समुदाय से हैं।

 

ये लोग हुए शामिल
बेंगलुरु में हो रहे राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और राकांपा अध्यक्ष शरद पवार शामिल हुए। राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए।

 

 विपक्ष के 9 से ज्यादा नेता पहुंचे
शपथ ग्रहण में नौ विपक्षी पार्टियों के नेता मौजूद रहे। इनमें महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), नीतीश कुमार (जेडीयू), तेजस्वी यादव (आरेजेडी), डी राजा और सीताराम येचुरी (लेफ्ट), एमके स्टालिन (डीएमके), शरद पवार (एनसीपी), फारूख अब्दुल्ला (नेशनल कांग्रेस), कमल हासन (मक्कल नीधि माईम) शामिल हुए।

 


संबंधित समाचार