होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे शहबाज शरीफ, PM पद के हैं प्रबल दावेदार

दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे शहबाज शरीफ, PM पद के हैं प्रबल दावेदार

 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ रविवार को  पाकिस्तान के के 33वें प्रधानमंत्री बनने की ओर अग्रसर हैं।

पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के सर्वसम्मति से उम्मीदवार शहबाज शरीफ ने 8 फरवरी को खंडित जनादेश के बाद सरकार के शीर्ष पद के लिए पार्टी की ओर से आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया।  इस बीच, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने उमर अयूब खान को पीएम पद के लिए नामित किया है।

नेशनल असेंबली सचिवालय ने रविवार को सरकार के प्रमुख के चुनाव के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। 2 उम्मीदवारों के साथ, रविवार के चुनाव के लिए मंच तैयार है, जिसमें शहबाज शरीफ के पक्ष में एकतरफा मामला होने की उम्मीद है।

8 फरवरी के चुनावों में, कोई भी दल सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा - नेशनल असेंबली की 265 सीटों में से 133 सीटें - जीतने में कामयाब नहीं हुआ। लगभग 70 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित थीं, जिन्हें आनुपातिक आधार पर पार्टियों के बीच विभाजित किया गया था। खान की पीटीआई ने स्वतंत्र उम्मीदवारों के समर्थन के साथ 93 सीटें जीतीं, जबकि पीएमएल-एन ने 75 सीटें जीतीं।

प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए एक उम्मीदवार को 336 सदस्यीय संसद में 169 वोट प्राप्त करने होंगे। इस बीच, पीएमएल-एन और उसके सहयोगियों का दावा है कि उन्हें 200 से अधिक विधायकों का समर्थन प्राप्त है। चुनाव बाद गठबंधन में, मुताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और पीपीपी सभी ने पीएमएल-एन के उम्मीदवार का समर्थन किया है, जबकि पीटीआई समर्थित विपक्ष के पास 102 विधायक हैं। इस बीच, पीटीआई ने चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाया है और जनादेश के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया है।

सफल उम्मीदवार को सोमवार को राष्ट्रपति भवन, ऐवान-ए-सद्र में पद की शपथ दिलाई जाएगी। अगर ऐसा है तो शहबाज शरीफ दूसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. वह पहले तब पीएम बने थे जब अप्रैल 2022 में इमरान खान की सरकार को हटा दिया गया था और अगस्त 2023 तक 16 महीने तक पीएम के रूप में कार्य किया था जब नए चुनावों की घोषणा की गई थी।

 


संबंधित समाचार