होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SBI कार्ड से निकासी की नई सीमा आज से लागू, बदला नियम

SBI कार्ड से निकासी की नई सीमा आज से लागू, बदला नियम

 

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने सभी क्लासिक (Classic) तथा माइस्ट्रो (Maestro) डेबिट कार्ड धारकों के लिए प्रतिदिन नकदी निकासी (Daily Cash withdrawal) सीमा को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया है, और यह सीमा बुधवार से प्रभावी हो जाएगी. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी एक बयान में जानकारी दी गई है, "क्लासिक (Classic) तथा माइस्ट्रो (Maestro) डेबिट कार्ड पर प्रतिदिन नकदी निकासी सीमा को 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है, और यह सीमा 31 अक्टूबर, 2018 से प्रभावी हो जाएगी।

निकासी सीमा में कटौती बैंक के क्लासिक और मैस्ट्रो कार्ड धारकों के लिए की गई है। बड़ी संख्या में बैंक के ग्राहकों के पास ये कार्ड हैं। हालांकि अन्य एसबीआई डेबिट कार्ड रखने वाले ग्राहक पहले की तरह एटीएम से राशि निकाल सकेंगे।  

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एटीएम से प्रति कार्ड औसत नकद निकासी 20,000 रुपए से कम है और इस कदम से धोखाधड़ी को रोकने तथा डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एसबीआई ने लगभग एक महीने पहले क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्डधारकों को 31 अक्टूबर से एटीएम ने एक दिन में नकद निकासी सीमा घटाकर 20,000 रुपए किए जाने के बारे में सूचना दी थी। 

एसबीआई ने इस संदर्भ में अपनी वेबसाइट पर संदेश दिया था कि क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड के मामले में 31 अक्टूबर से दैनिक नकद निकासी सीमा 40,000 रुपए से कम कर 20,000 रुपए प्रतिदिन की जा रही है। इसमें कहा गया था कि अगर आपको रोजाना अधिक राशि निकालने की जरूरत है, कृपया दूसरे कार्ड के लिए आवेदन दें।  

इस बारे में एसबीआई के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा था कि निकासी में कमी का मकसद ग्राहकों को एटीएम के जरिये होने वाली धाखाधड़ी वाले लेन-देन से बचाना तथा डिजिटल लेन-देन को बढ़ाना है। यह पूछे जाने पर कि ऐसे कार्डधारकों की संख्या कितनी है, उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ग्राहक इस श्रेणी में आते हैं। 


संबंधित समाचार