होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SBI ने बदले नियम, अब दूसरों के बैंक खातों में नहीं जमा कर पाएंगे कैश

SBI ने बदले नियम, अब दूसरों के बैंक खातों में नहीं जमा कर पाएंगे कैश

 

नोटबंदी के दौरान बड़े पैमाने पर आए जालसाजी के मामलों के मद्देनज़र भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब किसी के खाते में कोई दूसरा शख्स पैसे जमा नहीं करा पाएगा. हालांकि इस नए नियम को लागू करने के साथ इसमें विशेष परिस्थितियों का भी ध्यान रखा गया है. जिसके तहत अगर कोई किसी अन्य व्यक्ति के बैंक खाते में नकदी जमा करना चाहते हैं तो उसे एक अनुमति लेटर लिखवाना होगा, जिसपर दोनो के हस्ताक्षर अनिवार्य होंगे. इसके अलावा बैंक काउंटर पर नकदी के साथ दी जाने वाली जमा फॉर्म पर बैंक खाता धारक का हस्ताक्षर होना चाहिए. इन दो परिस्थितियों में ही कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकदी जमा कर पाएगा.

 

बदलाव की दो वजह

नियम लाने के पीछे एसबीआई ने तर्क देते हुए कहा कि नोटबंदी के दौरान कई बैंक खातों में बड़ी संख्या में हजार और पांच सौ नोट जमा किए गए थे. अब जांच के बाद जब लोगों से इतने सारे नोटों के बारे में पूछा जा रहा है तो उनका कहना है कि किसी अनजान शख्स ने उनके बैंक खातों में पैसे जमा करा दिए हैं. उनका उससे कोई लेना-देना नहीं है. बैंक का कहना है कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद से आतंकी फंडिंग पर भी लगाम लगने की उम्मीद है.

 

आयकर विभाग का अनुरोध

लोगों के इस तर्क के बाद आयकर विभाग ने सरकारी बैंकों से अनुरोध किया था कि वे ऐसे नियम बनाएं कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए नहीं जमा करा पाए, ताकि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते में जमा पैसे के बारे में अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही से बच न सके.

 


संबंधित समाचार