होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SAMSUNG करेगा कर्मचारियों में छटनी, अक्टूबर तक होगी प्रक्रिया पूरी

SAMSUNG करेगा कर्मचारियों में छटनी, अक्टूबर तक होगी प्रक्रिया पूरी

 

आज के समय में भारतीय बाजार चीनी मोबाइल हैंडसेट कंपनियों का बोल-बाला है। और ये कंपनिया सभी दिग्गज कंपनियों को कड़ी चुनौती दे रही है। अब इसका असर ये हुआ है कि कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग ने भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या में 1000 तक की कटौती करने का निर्णय लिया है। सैमसंग को अपने मार्जिन और मुनाफे को बचाने के लिए पहले ही स्मार्टफोन और टेलीविजन के दाम में कटौती करने को मजबूर होना पड़ा है। कंपनी के 3 वरिष्ठ अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके मुताबिक देश की सबसे बड़ी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन मेकर कंपनी सैमसंग को अपनी लागत को तर्कसंगत बनाने की योजना के तहत यह सब करना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि सैमसंग अब तक अपने टेलीकॉम डिवीजन से 150 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है और अक्टूबर तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सैमसंग इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि कंपनी भारतीय कारोबार के लिए प्रतिबद्ध है और सभी कारोबार में अच्छा निवेश करेगी। दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्ट्री यहां स्थापित की जा रही है और 5जी नेटवर्क जैसे नए कारोबार में निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ेगी इसका प्रयास ज्यादा रोजगार सृजन का होगा।

एक अनुमान के अनुसार भारत में सैमसंग की ईकाइयों में करीब 20 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं।कर्मचारियों की छंटनी की इस कवायद में सेल्स, मार्केटिंग, आरऐंडडी, मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंस, एचआर, कॉरपोरेट रिलेशंस जैसे विभाग शामिल होंगे। यह पूरी कवायद सैमसंग के सियोल स्थ‍ित मुख्यालय के निर्देश में हो रहा है जिसका जोर भारत में रेवेन्यू की जगह मुनाफा बढ़ाने पर है। सैमसंग इंडिया में अप्रैल से ही भर्तियां बंद हैं। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी 29 फीसदी, सैमसंग की 23 फीसदी और विवो की 12 फीसदी है।

 


संबंधित समाचार