होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खाने की थाली में कभी न परोसें 3 रोटी, वजह जानकर हो जाएंगे दंग

खाने की थाली में कभी न परोसें 3 रोटी, वजह जानकर हो जाएंगे दंग

 

खाना खाते समय कुछ नियमों का पालन करना जरुरी होता है जैसे चौकड़ी लगाकर खाना खाना, खाना खाने से पहले भोजन को प्रणाम करना आदि। हिंदू धर्म के अनुसार, ना सिर्फ खाना खाने वाले को बल्कि खाना परोसने वाले को भी कुछ नियमों का पालन करना होता है। ऐसा ही एक नियम है की खाना परोसते समय आपको खाने वाले के सामने तीन रोटियों नहीं परोसनी चाहिए। तीन रोटियों को एक साथ परोसना अशुभ माना जाता।

दरअसल, 3 अंक अशुभता का प्रतीक माना है। घर में अगर आपकी थाली में कोई 3 रोटी, 3 पूरी या 3 परांठे परोसता है तो ये शुभ नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं। यदि आपको जानें अनजानें 3 रोटी मिलती भी हैं तो आप उसे आधा कर दें या फिर उस रोटी में से थोड़ी से रोटी तोड़ दें। 

क्यों नहीं परोसते तीन रोटी? ये है इसके पीछे की बड़ी वजह 

हिंदू धर्म में तीन रोटियों को थाली में परोसने के लिए इसलिए मना किया जाता है क्योंकि 3 रोटियों को मृतक की थाली में परोसा जाता है। जब किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी तेरहंवी पर जो थाली परोसी जाती है उसमें तीन रोटियों को रखा जाता है।

इसके अलावा एक मान्यता ये भी है की यदि कोई व्यक्ति थाली में एक साथ 3 रोटी रखकर खाता है तो उसके मन में दूसरों के प्रति शत्रुता का भाव उत्पन्न होता है। 


संबंधित समाचार