होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Cotton Prices: कपास के भाव में तेजी, जींद में 7560 रुपये क्विंटल पहुंचे दाम

Cotton Prices: कपास के भाव में तेजी, जींद में 7560 रुपये क्विंटल पहुंचे दाम

 

Cotton Prices: कपास के भाव सीजन की शुरूआत से बीते साल से अधिक मिल रहे हैं। बुधवार को कपास का सबसे अधिक भाव प्राइवेट बोली पर 7560 रुपये रहा। ये भाव सीजन का अब तक का सबसे अधिक भाव है। मार्केट कमेटी में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार बीते साल इन दिनों सबसे अधिक भाव 5040 रुपये प्रति क्विंटल भाव था। इस साल भाव बीते साल की अपेक्षा 2500 रुपये प्रति क्विंटल के भाव कपास के अधिक मिल रहे है। बीते साल अब तक 3890 क्विंटल कपास आई थी तो इस बार अब तक 2988 क्विंटल कपास प्राइवेट बोली पर बिक चुकी है। किसानों को भाव आने वाले दिनों में आठ हजार रुपये प्रति क्विंटल पार होने की उम्मीद है।

किसान नेता लाभ सिंह, सुंदर, बलजोर, जगबीर ने कहा कि कपास के भाव इस बार बीते साल से अधिक मिल रहे है लेकिन कपास का उत्पादन बीते साल से कम इस बार फसल में आई बीमारी के चलते होगा। भाव बेशक इस बार बीते साल से अधिक हो लेकिन प्रति एकड़ बहुत कम आवक कपास की हो रही है। खेती साल दर साल घाटे का सौदा बनती जा रही है। इस बार बंपर फसल होने की उम्मीद थी लेकिन फसल में कीड़ा होने के चलते उत्पादन कम हो रहा है। भाव बीते साल से जरूर अधिक किसानों को मिल रहे है। 

मार्केट कमेटी सचिव नरेंद्र कुंडू ने बताया कि बुधवार को कपास का भाव 7640 रुपये प्रति क्विंटल तक रहा जो सीजन का सबसे अधिक भाव है। बीते साल से अधिक भाव इस बार कपास के प्राइवेट बोली पर किसानों को मिल रहे है। कपास की ढेरी पर पहुंचे डीसी मंडी के दौरे के दौरान डीसी नरेश नरवाल कपास की ढेरी पर भी गए। यहां फसल के भाव के अलावा फसल के उत्पादन के बारे में भी किसानों, आढ़तियों से जानकारी ली। एसडीएम डॉ. राजेश कोथ इस दौरान साथ में रहे। किसानों ने बताया कि इस बार कपास की आवक कम है क्योंकि फसल में बीमारी के चलते टिंडे में कीड़ा लगने से टिंडा नष्ट हो गया है। इस बार कपास का उत्पादन उम्मीद से काफी कम होगा।

यह भी पढ़ें- Jeevan Jyoti Bima Yojana: प्रधानमंत्री की इस बीमा योजना में 330 रुपये जमा कराने पर मिलेंगे दो लाख रु


संबंधित समाचार