होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Republic Day 2022: रिटायर हुआ राष्ट्रपति की सुरक्षा में शामिल घोड़ा ‘विराट’

Republic Day 2022: रिटायर हुआ राष्ट्रपति की सुरक्षा में शामिल घोड़ा ‘विराट’

 

राष्ट्रपति के सुरक्षा बेड़े में शामिल घोड़ा ‘विराट’ आज रिटायर हो गया। इसे इस साल चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन मेडल दिया गया था। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें विदाई दी। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विराट का सिर थपथपा कर उसे विदा किया। गणतंत्र दिवस परेड के समापन के बाद पीबीजी ने विराट के संन्यास की घोषणा की। घोड़े ने इस आयोजन में 13 बार सफलतापूर्वक भाग लिया है। विराट को भारत के पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ-साथ वर्तमान राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को औपचारिक परेड में अनुग्रह और गरिमा के साथ ले जाने का गौरव प्राप्त है।

हनोवेरियन नस्ल के घोड़े को 2003 में अंगरक्षक परिवार में शामिल किया गया था। उन्हें राष्ट्रपति के अंगरक्षक का चार्जर भी कहा जाता है। राष्ट्रपति के अंगरक्षक भारतीय सेना में सबसे विशिष्ट रेजिमेंट हैं, जिन्हें हजारों की संख्या में ऊंचाई और विरासत के आधार पर चुना जाता है और उनकी स्थिति के अनुरूप बेहतरीन रेगलिया में बिस्तर लगाया जाता है। 200-मजबूत घुड़सवार इकाई, सदियों से ब्रिटिश वायसराय से लेकर आधुनिक समय के राष्ट्राध्यक्षों तक, भारत के सबसे ऊपर वाले वीआईपी को सौंपी गई हैं। हर गणतंत्र दिवस पर, घुड़सवार लाल कोट, सुनहरे रंग की पट्टियों और पगड़ी में लिपटे राष्ट्रपति को मंच तक ले जाते हैं और राष्ट्रगान शुरू करने का आदेश देते हैं।

यह भी पढ़ें- ITBP के जवानों ने माइनस तापमान में इस तरह मनाया रिपब्लिक डे, नेपाल ने दी शुभकामनाएं


संबंधित समाचार