होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

RBI MPC Meeting: लगातार 10वीं बैठक में रेपो रेट रहा स्थिर, EMI पर राहत का करना होगा इंजतार

RBI MPC Meeting: लगातार 10वीं बैठक में रेपो रेट रहा स्थिर, EMI पर राहत का करना होगा इंजतार

 

रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने लगातार 10वीं बैठक में नीतिगत दरों (Policy Rates) में कोई बदलाव नहीं किया है। यह बैठक उस समय हुई है जब डेढ़ साल से ब्याज दरों में कोई बदलान न होने के चलते इन्हें बढ़ाने का दबाव था। वहीं, कोरोना के नए ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से अर्थव्यवस्था की चुनौतियां को बढ़ा दिया है।

बता दें कि एमपीसी ने रेपो दर (Repo Rate) को करीब चार फीसदी पर रखा है। रिवर्स रेपो दर (Reverse Repo Rate) भी 3.35 फीसदी के अपने पुराने स्तर पर बरकरार है। वहीं रिजर्व बैंक ने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए अकोमोडेटिव रुख (Accommodative Stance) अपनाने का फैसला लिया है।

हालांकि मौजूदा हालात में मार्केट एक्सपर्ट्स (Market Experts) को पहले से ही ये उम्मीद थी कि RBI गवर्नर शक्तिकांत दास पिछली बार की तरह इस बार भी पॉलिसी रेट में कोई बदलाव नहीं करने वाले हैं। बता दें कि यह रिजर्व बैंक की एमपीसी की लगातार 10वीं बैठक है, जिसमें नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेपो दर मई 2020 के बाद से लगातार ऐतिहासिक निचले स्तर पर चल रही है। आरबीआई ने मई 2020 की बैठक में रेपो दर को घटाकर 4 फीसदी कर दिया था, जो पिछले 21 सालों का इसका सबसे निचला स्तर है। हालांकि इस बैठक में रिजर्व बैंक के ऊपर महंगाई (Inflation) को नियंत्रित करने का भी दबाव रहा है। महंगाई पिछले तीन-चार महीने से आसमान छू रही है।

यह भी पढ़ें- इस देश में 190 रुपये प्रति लीटर है पेट्रोल, जानें पूरा मामला


संबंधित समाचार