होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राष्ट्रपति भवन के ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर 'अमृत उद्यान' किया गया, जानिए जनता के लिए कब से खुलेगा

राष्ट्रपति भवन के ‘मुगल गार्डन’ का नाम बदलकर 'अमृत उद्यान' किया गया, जानिए जनता के लिए कब से खुलेगा

 

राष्ट्रपति भवन का प्रसिद्ध मुगल गार्डन अब ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा। यह जानकारी शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई। बता दें कि यह उद्यान साल में एक बार जनता के लिए खुलता है और लोग इस बार 31 जनवरी से इस उद्यान को देखने जा सकते हैं।

राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने एक बयान में कहा, "आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन उद्यानों को ‘अमृत उद्यान’ के रूप में एक सामान्य नाम देकर प्रसन्न हैं।" 

पिछले साल राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया गया था 

आपको बता दें कि पिछले साल सरकार ने दिल्ली के प्रतिष्ठित ‘राजपथ’ का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया था। केंद्र का कहना है कि इन चीजों के नाम में बदलाव औपनिवेशिक मानसिकता के निशान को हटाने का प्रयास है। बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति भवन उद्यानों की समृद्ध विविधता का ठिकाना है। मूल रूप से, उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल हैं।" 

31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा अमृत उद्यान 

इस साल के उद्यान उत्सव में, कई अन्य आकर्षणों के साथ ही आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ‘ट्यूलिप’ के फूल देख पाएंगे। उद्यान 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे, जबकि हर सोमवार को यह बंद रहेंगे। साथ ही ये उद्यान आठ मार्च को होली के मौके पर भी बंद रहेगा।


संबंधित समाचार