होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंजाब: नशा तस्करी रोकने के लिए पंजाब पुलिस करेगी अब ये काम

पंजाब: नशा तस्करी रोकने के लिए पंजाब पुलिस करेगी अब ये काम

 

पंजाब में नशा एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए तस्कर एक से बढ़कर एक तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। पुलिस के सामने ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें नशा तस्करों ने दूसरे राज्यों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी नशा मंगवाने के लिए कोरियर कंपनियों का सहारा लेना शुरू कर दिया था। पुलिस ने इन कोरियर कंपनियों पर शिकंजा भी कसा, लेकिन बावजूद कोरियर के जरिए नशे की होम डिलीवरी करवाई जा रही है। इसका खुलासा पुलिस द्वारा पकड़े गए कई तस्करों से हो चुका है। पुलिस भी अलर्ट हो गई है।

अब पुलिस कोरियर कंपनियों को अपनी कंपनी में नारको डिटेक्शन किट लगाने के लिए कहेगी। इससे कोरियर कंपनियों के माध्यम से नशे की होम डिलीवरी एवं सप्लाई चेन पर नजर रहेगी। जल्द पुलिस महकमा हर जिले के एसएसपी की अगुवाई में उनके क्षेत्र में आने वाली कोरियर कंपनियों के एमडी और डायरेक्टरों से अपनी कोरियर कंपनी के ऑफिसों में नारको डिटेक्शन किट लगाने के लिए कहेगी, ताकि अगर किसी कोरियर में कोई नशे की सप्लाई की जा रही है तो इसे पकड़ने में आसानी होगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय की ओर से आदेश जारी किए जाएंगे।

इस किट में सेंसर लगे होते हैं। किसी भी सामान को स्कैन करने के दौरान सेंसर संदिग्ध सामान की पहचान कर लेते हैं। इसकी सूचना एक बीप के माध्यम से अधिकारी को मिल जाती है। इसके अलावा दूसरी किट में संदिग्ध सामान में नशे की जांच करने के लिए केमिकल लगी स्टिक होती है। इसके जरिये यह जांच की जा सकती है कि संदिग्ध सामान ड्रग्स है या नहीं।

यह भी पढ़ें- पंजाब: राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ दायर मानहानि मामले में ट्रायल पर कोर्ट की रोक


संबंधित समाचार