होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पापुआ न्यू गिनी के PM ने मोदी को बताया विकासशील देशों का अगुआ, जानिए FIPIC की बैठक की मुख्य बातें

पापुआ न्यू गिनी के PM ने मोदी को बताया विकासशील देशों का अगुआ, जानिए FIPIC की बैठक की मुख्य बातें

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की और पीएम मोदी 14 प्रशांत द्वीप देश शिखर सम्मेलन में भाग लिया। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ सम्मेलन की सह अध्यक्षता में शामिल होते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत को वह एक विश्वसनीय भागीदार के रुप में देख सकते हैं। उन्होंने न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे को हरंसभव सहायता का भरोसा भी दिया।

पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मारापे के नाम पर संबोधन करते समय पीएम मोदी ने कहा, भारत आपके डेवलेंपमेंट पार्टनर होने पर गर्व करता है। सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा है। मैंने पहले भी कहा है मेरे लिए आप बड़े महासागरीय देश हैं, छोटे द्वीप राज्य नहीं। आपका महासागर ही भारत को आपके साथ जोड़ता है। भारत ग्लोबल साउथ की चिंताओं उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को G20 के जरिए विश्व के समक्ष पहुंचाना अपना दायित्व मानता है। पिछले 2 दिनों में G7 समिट में भी मेरा यहीं प्रयत्न था। जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं। मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने विकसित देशों पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन्हें हम अपना विश्वसनीय मानते थे, पता चला कि जरुरत के समय वो हमारे साथ नहीं खड़े थे। एफआईपीआईसी के शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत सी चुनौतियां पहले से ही थी। अब नई समस्याएं पैदा हो रही हैं।  उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत इस चुनौतीपूर्ण अपने पैसिफिक आइलैंड मित्र देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा।

कोरोना काल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बनी वैक्सीन हो या जरूरत की दवाईयां। सभारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा। इस दौरान उन्होंने कहा कि आम बड़े महासागरीय देश हैं, छोटे द्वीप राज्य नीं। आपका महासागर ही भारत को आपके साथ जोड़ता है। 

पीएम जेम्स मारापे ने की भारत की तारीफ
पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने वैश्विक मंच पर भारत के नेतृत्व की तारीफ की और पीएम मोदी के समर्थन पर उनका आभार जताया। जेम्स मारापे ने कहा कि हम वैश्विक शक्तियों के टकराव के पीड़ित हैं। आप (पीएम मोदी) ग्लोबल साउथ के नेता हैं। हम ग्लोबल फोरम पर आपके नेतृत्व के साथ खड़े हैं।

तीन देशों के दौरे पर पीएम मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी इस समय तीन देशों के दौरे पर निकले हैं। वह अपनी यात्रा के दूसरे चरण में पापुआ न्यू गिनी रविवार शाम गिनी एयरपोर्ट पर पहुंचे और सोमवार को पीएम मोदी ने यहां 14 प्रशांत सागर के द्वीप देश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर दिया।

 

 


संबंधित समाचार