होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केजरीवाल सरकार का 9वां बजट पेश, मोहल्ला बस समेत कई योजनाओं की शुरूआत

केजरीवाल सरकार का 9वां बजट पेश, मोहल्ला बस समेत कई योजनाओं की शुरूआत

 

Delhi Budget 2023: दिल्ली सरकार का बुधवार को विधानसभा में 2023-24 के लिए बजट पेश हुआ। वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने पहली बार विधानसभा में बजट पेश किया है। दिल्ली सरकार का 2023-24 का बजट परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित है। 'स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली' के इर्द-गिर्द दिल्ली का बजट रहा है। 

बता दें कि वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का 9वां बजट पेश । सरकार ने 2023-24 के लिए कुल 78 हजार 800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। आपको पता हो कि मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद कैलाश गहलोत वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया था।  बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आईये जानते हैं दिल्ली सरकार के बजट की कुछ अहम बातें..

दिल्ली सरकार का 2023-24 का बजट परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य पर केंद्रित, 'स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली' के इर्द-गिर्द दिल्ली का बजट रहा है। 

अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपने बजट में मोहल्ला क्लीनिक के बाद मोहल्ला बस योजना की शुरूआत की है। अब दिल्ली में मोहल्ला बसें चलेंगी। इस योजना के तहत 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगीं। 

आईएसबीटी को बस पोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके साथ ही द्वारका में भी एक आईएसबीटी बनाया जायेगा। एनबीसीसी के साथ मिलकर दो छह मंजिला बस डिपो बनाए जाएंगे। 9 नए बस डिपो बनेंगे। दिल्ली में बस सेवा को इस तरह बनाया जायेगा कि अमीर लोग भी कार छोड़कर बसों का उपयोग करें।

दिल्ली में लोगों को 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार काम कर रही है। 2025 तक 1240 एमजीडी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। 

परिवहन क्षेत्र के लिए घोषणा करते हुए वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि जल्द ही 26 नए फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। 26 परियोजनाओं में से 10 निर्माण के चरण में हैं, जबकि 11 की योजनाओं को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

पीडब्ल्यूडी की 1400 किलोमीटर लंबी सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इन सड़कों को विश्व स्तरीय बनाने के लिए काम शुरू होने जा रहा है। इसके लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 10 साल में 20 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान का लक्ष्य रखा है। 

दिल्ली में फुटपाथ और सेंट्रल वर्ज को विकसित किया जायेगा, सड़कों पर धूल न हो, इसका प्रविधान किया जायेगा। सड़कों की सफाई महीनों से होगी, 70 मैकेनिकल मशीनें आएगी, पानी के छिड़काव के लिए 200 टैंकर आयेंगे।

दिल्ली सरकार ने बजट में 16 हजार 575 करोड़ रुपये शिक्षा क्षेत्र के लिए आवंटित किया गया। सरकार दिल्ली के 350 स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से कम से कम 20 नए कम्पूटर उपलब्ध कराएगी। साथ ही सरकार सभी शिक्षकों, वाइस प्रिंसिपल, प्रिंसिपल और DDEs को नए टैबलेट प्रदान करेगी।

अरविंद केजरीवाल सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9 हजार 742 करोड़ रुपये दिए गए हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र को मजूबत करने की दिशा में सरकार काम करेगी। दिल्ली में हॉस्पिटल बेड 14 हजार से बढ़ाकर 30 हजार किए जाएंगे। वहीं 38 नई एंबुलेंस चलाई जाएगी। 

दिल्ली को साफ-सुंदर और आधुनिक बनाने के लिए काम किया जायेगा। वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने दावा किया कि दिसंबर 2023 तक ओखला लैंडफिल और दिसंबर 2024 तक गाजीपुर लैंडफिल हटा दी जाएगी।
 


संबंधित समाचार