होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी की अपील- 5 अप्रैल रात 9 बजे घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े होकर जलाएं मोमबत्ती या दीया

PM मोदी की अपील- 5 अप्रैल रात 9 बजे घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े होकर जलाएं मोमबत्ती या दीया

 

भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। वही, कोरोना संकट के चलते देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन भी जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि शुक्रवार सुबह 9 बजे राष्ट्र के लिए एक वीडियो सन्देश सांझा किया। अपने सन्देश में उन्होंने कहा कि "हमें लगातार प्रकाश की ओर जाना है और कोरोना संकट को चुनौती देना है।" 

पीएम मोदी ने वीडियो संदेश में देशवासियों को रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट तक घर की लाइट बंद कर दीप जलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि 5 अप्रैल यानि आगामी रविवार को रात 9 बजे महाशक्ति का जागरण करें। अपने वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने कहा, 'कोरोना वैश्विक महामारी के बाद लॉकडाउन के आज (शुक्रवार को) नौ दिन पूरे हुए हैं। इस दौरान आप सभी ने अनुशासन और सेवा भाव का परिचय दिया है, वह अभूतपूर्व है। शासन-प्रशासन और जनता जनार्दन ने मिलकर स्थिति को संभालना का भरपूर प्रयास किया है।'

उन्होंने कहा कि आपने जिस तरह से 22 मार्च को कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले हर व्यक्ति को धन्यवाद किया। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान समय में हम सभी एक साथ हैं। वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि संकट की इस घड़ी में कोई व्यक्ति अकेला नहीं है हम सभी साथ हैं। उन्होंने कहा, "ऐसे निरंतर बातचीत से हमें शक्ति मिलती है।"

उन्होंने कहा कि इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है।

देशवासियों के लिए जारी वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस रविवार यानी 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है। उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस पांच अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। 130 करोड़ लोगों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 5 अप्रैल को रात नौ बजे आप सबके नौ मिनट चाहता हूं। पांच अप्रैल को रविवार को रात नौ बजे, घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े रहकर नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया या टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं।'

उन्होंने आगे कहा कि और उस समय यदि घर की सभी लाइटें बंद करेंगे तो चारो तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा तब प्रकाश की उस महाशक्ति का ऐहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं, ये उजागर होगा। पीएम मोदी ने कहा कि ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों  में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है।

उन्होंने कहा, 'हमारे यहां माना जाता है कि जनता जनार्दन, ईश्वर का ही रूप होते हैं। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए।' इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देशवासियों को आग्रह करते कहा, "सभी लोग 5 अप्रैल को रविवार रात नौ बजे 9 मिनट के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए अंधेरे में रोशनी कर कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ सामूहिक ताकत का प्रदर्शन करें।"

यह भी पढ़ें- PM मोदी के साथ बैठक के बाद अरुणाचल के CM का ट्वीट- 15 अप्रैल को हट जाएगा लॉकडाउन, बाद में किया डिलीट


संबंधित समाचार