होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, जानें पूरा कार्यक्रम

PM मोदी का अमेरिका दौरा आज से शुरू, जानें पूरा कार्यक्रम

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (22 सितंबर) आज तीन दिन की यात्रा पर अमेरिका रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन  और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद क्वाड नेताओं की व्यक्तिगत रूप से बैठक होगी। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा  का 76वां अधिवेशन कल रात न्यूयॉर्क में आरंभ हो गया है। इसमें विश्‍व के 100 से ज्यादा नेता हिस्‍सा ले रहे हैं। इनमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं।

पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

22 सितंबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन डीसी में शाम को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा आयोजित होने वाले कोरोना वायरस वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। भारत के समयनुसार पीएम मोदी 23 सितंबर को हिस्सा लेंगे।

23 सितंबर

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक करेंगे। यह दोनों नेताओं की पहली फॉर्मल बैठक होगी।

- पीएम नरेंद्र मोदी देश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे।

- पीएम नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम योशीहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।  

24 सितंबर

 पीएम नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बैठक और क्वाड समिट में भाग लेंगे।25 सितंबर

25  सितंबर

यूएन जनरल असेंबली के 76वें सेशन में पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी अपने अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ 3 कॉन्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी कोविड-19 पर जो बाइडेन द्वारा बुलाई गई ग्लोबल बैठक में शामिल होंगे। इसके अलावा द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की बातचीत होगी। साथ ही ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, आतंकवाद और अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान की वजह से SAARC के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द, जानिए पूरा मामला


संबंधित समाचार