होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पाकिस्तान की वजह से SAARC के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द, जानिए पूरा मामला

पाकिस्तान की वजह से SAARC के विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द, जानिए पूरा मामला

 

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली बैठक रद्द कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान चाहता था कि इस बैठक में तालिबान की सरकार भी शामिल हो। लेकिन सार्क के ज्यादातर देश इसके लिए तैयार नहीं थे। ऐसे में सर्वसम्मति नहीं होने के कारण बैठक रद्द कर दी गई। बता दें कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन  में भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं।

बता दें कि साल 2020 में ये बैठक वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये हुई थी। इस साल यानी 2021 में होने वाली बैठक के लिए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इस मंच से पाकिस्तान का नाम लिए बिना क्षेत्र में आतंकवाद के मुद्दे पर भारत की चिंता जाहिर करने वाले थे। इसके साथ ही अफगानिस्तान में हाल ही में हुए तालिबान के बाद वहां की स्थिति को लेकर भी बैठक में चर्चा की जाने वाली थी।

हालांकि यह बैठक रद्द कर दी गई है। जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई समर्थित हक्कानी नेटवर्क के तालिबान की अंतरिम सरकार में शामिल होने के बाद से ही पाकिस्तान, अफगानिस्तान के आंतरिक मसलों में हस्तक्षेप करने में लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि आईएसआई अफगानिस्तान को बतौर पाकिस्तानी कब्जे के क्षेत्र के रूप में चाहता है।

यह भी पढ़ें- 22 सितंबर के दिन की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार