होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तर प्रदेश को पीएम मोदी की सौगात, इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास

उत्तर प्रदेश को पीएम मोदी की सौगात, इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट का किया शिलान्यास

 

यूपी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूबे को एक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दी है। उन्होंने गुरुवार को जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला रखी। कुछ दिन पहले ही उन्होंने कुशीनगर में इंटरनैशनल एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया था।  उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) के गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज दोपहर करीब 1 बजे शिलान्यास किया।

हवाई अड्डे की खासियत
हवाई अड्डे के पहले चरण का विकास करीब 10,050 करोड़ से ज्यादा लागत से किया जा रहा है। यह हवाई अड्डा 1300 हेक्टेयर से अधिक जगह में फैला हुआ है। यह एयरपोर्ट चार चरणों में बनाया जाएगा, इसके पहले चरण में  एयरपोर्ट 2023-24 में शुरू किया जाएगा। इसकी क्षमता सालाना 1.20 लाख यात्रियों की वार्षिक की होगी। वहीं, दूसरे चरण में 2031 तक एयरपोर्ट की यात्री क्षमता 3 करोड़ कर दी जाएगी।  2036 में इसकी क्षमता बढ़ाकर पांच करोड़ और 2040 में 7 करोड़ यात्रियों हो जाएगी।
 
बता दें कि पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट करते हुए लिखा था कि कल 25 नवंबर को भारत और उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे के निर्माण में एक प्रमुख दिन है। दोपहर 1 बजे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी जाएगी। इस परियोजना से व्यापार, कनेक्टिविटी और पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश भारत का एकमात्र राज्य बन जाएगा जिनके पास पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। हवाई अड्डे का विकास कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और भविष्य के लिए तैयार विमानन क्षेत्र बनाने की दिशा के अनुरूप है।

यह भी पढ़ें- आज पीएम मोदी जेवर एयरपोर्ट का करेंगे शिलान्यास, पर्यटन विकास समेत इन सभी को मिलेगी एक नई उड़ान


संबंधित समाचार