होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना वायरस: PM मोदी ने आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, कहा- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं

कोरोना वायरस: PM मोदी ने आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, कहा- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग से जुड़े वीडियो के बाद अब ट्वीट कर यह बताया है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को कैसे बढ़ाएं। पीएम मोदी ने बुधवार को तंदुरुस्त रहने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुष मंत्रालय के नुस्खों को ट्विटर पर साझा किया है। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि ये ऐसे उपाय हैं, जो आसानी से किए जा सकते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा है कि कई तो ऐसी बातें हैं, जो मैं खुद वर्षों से कर रहा हूं। जैसे पूरे साल सिर्फ गर्म पानी पीना। प्रधानमंत्री ने कहा है कि आप इन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाएं, साथ ही दूसरों के साथ भी साझा करें। उन्होंने अपने ट्वीट में आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देशों से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। इन तस्वीरों में कोरोना वायरस से जुड़े इस संकट के दौरान अपनी देखभाल करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं।

उन्होंने लिखा है, ‘‘हम सभी जानते हैं कि इलाज से एहतियात बेहतर है। अभी तक कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है, इसलिए ऐसे वक्त में हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले एहतियाती उपाय करने चाहिए।’’ पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि मन की बात के बाद योग और योग निद्रा से जुड़े वीडियो भी पोस्ट किए थे। आशा है आप सभी ने देखा होगा। 

आपको बता दें कि आयुष मंत्रालय ने हमेशा गुनगुना पानी पीने, दिन में कम से कम 30 मिनट तक योगासन प्रणयाम करने, भोजन पकाने में हल्दी, जीरा धनिया लहसून आदि मसालों का प्रयोग करने, हल्दी वाला दूध पीने, तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सोंठ और मुनक्का का काढ़ा पीने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- लॉकडाउन: कपिल सिब्बल का मोदी सरकार पर वार, कहा- 'एक भारत रामायण देख रहा, दूसरा घर जाने की राह'


संबंधित समाचार