होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पीएम मोदी ने देश के नाम किया नया संसद भवन, सेंगोल स्थापित कर अन्याय न करने का लिया प्रण

पीएम मोदी ने देश के नाम किया नया संसद भवन, सेंगोल स्थापित कर अन्याय न करने का लिया प्रण

 

PM Inaugurates Parliament:देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरकार आज दिल्ली में बहुचर्चित नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है। समारोह की शुरुआत सुबह 7.30 बजे से पूजा के साथ हुआ जिसके बाद 8 बजकर 45 मिनट पर पीएम मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन का किया।

 

 

इस दौरान नई संसद में तमिलनाडु से संबंध रखने वाले और चांदी से निर्मित एवं सोने की परत वाले ऐतिहासिक राजदंड (सेंगोल) की पूजा अर्चना कर  लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया। बता दें कि  सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर अगस्त 1947 में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को दिया गया ये राजदंड इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू दीर्घा में रखा गया था। वहीं ये तमिलनाडु सेंगोल पीएम मोदी को सौंपा गया, जिसके बाद 18 मठों के मठाधीशों ने उनको आशीर्वाद दिया और उनको राजदंड दिया।

 

बता दें कि राजदंड का अर्थ है कि आप किसी के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं।

 

वहीं उद्घाटन के पहले संसद भवन में सर्वधर्म प्रार्थना भी हुई जहां सभी धर्मों के धर्माचार्यों ने अपने धर्म का आस्था मंत्र पढ़ा।

 

पीएम मोदी ने  संसद भवन के निर्माण करने वाले श्रमजीवियों का भी अभिनंदन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई लोकसभा का उद्घाटन करने के बाद बाहर निकले और लोकसभा स्पीकर समेत अन्य मंत्रियों ने सेंट्रल हॉल में जाकर वीर सावरकर को श्रद्धांजलि दी।

 

बता दें कि त्रिभुजाकार वाले चार मंजिला संसद भवन का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है। नई पार्लियामेंट में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है। जबकि संयुक्त सत्र के लिए लोकसभा हॉल में 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं। वहीं इसके उद्घाटन में बहुत छोटी-छोटी बातों का भी बड़ा ध्यान रखा गया है। इन बातों में सेंगोल को लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास रखा जाएगा तो सेंगोल के शीर्ष पर स्थित नंदी पूर्व-पश्चिम दिशा में रहेगी। सेंगोल स्थापित करने के बाद दिया जलाकर सेंगोल की पुष्प आराधना प्रधानमंत्री और लोकसभा स्पीकर ने की। नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर, सरकार 75 रुपये का स्मारक सिक्का भी जारी करेगी जो की राष्ट्र के एक नई उपलब्धि होगी।

 

नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर कोई व्यवधान पैदा नहीं हो इसको लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। दिल्ली में घुसने वाली सभी सीमाएं आज पूरी तरह से सील कर दी गई हैं, और राजधानी में प्रवेश करने वाले हर वाहन की जांच की जा रही है। पुलिस ने पहले ही एक यातायात परामर्श जारी करके कहा है कि नई दिल्ली जिले को इस अवधि के लिए नियंत्रित क्षेत्र माना है। पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है।

 

पीएम मोदी कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। जानकारी के मुताबिक नए संसद भवन के उद्घाटन पर आज देश की कुल 25 राजनीतिक पार्टियों शिरकत किया वहीं कांग्रेस समेत 21 राजनीतिक दलों ने समारोह का बहिष्कार किया है। विपक्ष दलों का कहना है कि राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए। 

नई संसद के उद्घाटन समारोह का आगे का पूरा कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है----
12.07AM- राष्ट्रगान
12.10PM- राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन का भाषण
12.17PM- 2 शार्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग 
12.29PM- उपराष्ट्रपति का संबोधन पढ़ा जाएगा
12.33PM- राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा
12.38PM- नेता प्रतिपक्ष खरगे का संबोधन 
12.43PM- स्पीकर ओम बिरला का संबोधन
1.05PM- PM सिक्का जारी करेंगे
1.10PM- PM मोदी का संबोधन

 


संबंधित समाचार