होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राजस्थान समेत कई राज्यों में गहराया पेट्रोल-डीजल का संकट, बंद हुए हजारों पेट्रोल पंप

राजस्थान समेत कई राज्यों में गहराया पेट्रोल-डीजल का संकट, बंद हुए हजारों पेट्रोल पंप

 

राजस्थान (Rajasthan) समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कमी हो गई है। इस कमी के चलते राजस्थान में हजारों पेट्रोल पंप को बंद कर दिया गया है। राजस्थान के अलावा कर्नाटक (Karnataka) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भी कई पेट्रोल पंपों पर सूखे जैसे हालात नजर आ रहे हैं। अगर यह संकट इसी तरह जारी रहा तो आने वाले कुछ समय में दो-तीन हज़ार पेट्रोल पंप (Petrol Pump) और बंद हो सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाए जाने के बाद पेट्रोलियम कंपनियों को काफी नुकसान हो रहा है।

केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद से ही तेल कंपनियों ने सप्लाई को कम कर दिया है। राजस्थान के लगभग तीन हजार पेट्रोल पंप ऐसे हैं जिन पर स्टॉक बहुत कम मात्रा में बचा है। कहा जा रहा है कि यदि ऐसा ही रहा तो आने वाले एक-दो दिन में पेट्रोल-डीजल का अकाल पड़ जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से तेल सस्ता किए जाने की कोशिशों के बावजूद ऐसी स्थिति बन रही है कि लोगों को पेट्रोल-डीजल मिलना मुश्किल हो जाएगा।

हफ्ते भर से नहीं हो रही सप्लाई
राजस्थान के पाली जिले में तो एस्सार और रिलायंस के 14 पंप पूरी तरह से बंद हो चुके हैं। इसके अलावा, 15-20 दिन पहले ही रिलायंस और एस्सार के करीब 1500 से अधिक पंप बंद कर दिए गए थे। इन पेट्रोल पंप पर तेल की बिक्री पूरी तरह से रोक दी गई है। इनमें सबसे ज़्यादा 1100 पंप एस्सार और 300-400 पंप रिलायंस के बताए जा रहे हैं।

इस पर पेट्रोल पंप संचालकों ने बताया कि पिछले एक हफ्ते से राजस्थान के 6500 से ज्यादा पेट्रोल पंप पर तेल कंपनियां पर्याप्त सप्लाई नहीं कर रही हैं। इस कारण तीन हजार से ज्यादा पंप पर तेल खत्म होने की स्थिति पैदा हो गई है। हालात यह हैं कि इन पंप पर काफी कम मात्रा में ही डीजल-पेट्रोल बचा हुआ है।

नुकसान में डीजल-पेट्रोल बेच रही हैं PSU
BPCL, HPCL और इंडियन ऑयल जैसी कई PSU कंपनियों ने कच्चे तेल (Crude oil) के दामों में हो रही वृद्धि के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतें में इजाफा नहीं किया हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ये सभी कंपनियां 14-18 रुपए प्रति लीटर के नुकसान पर पेट्रोल और 20-25 रुपए के नुकसान पर डीजल को बेच रही हैं।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को दी मंजूरी, जल्द खत्म होगा यूजर्स का इंतजार


संबंधित समाचार