होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पौष अमावस्या क्यों है खास, इस दिन ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

पौष अमावस्या क्यों है खास, इस दिन ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार एक साल में कई पूर्णिमा और अमावस्या होती हैं. वहीँ अब साल का आखरी महीना है पोष महीना।  साल 2022 में इस साल की आखरी अमावस्या आने वाली है। माना जाता हा कि ये अमावस्या बेहद विषेश होता है। इस दिन पूजन-अर्चना से पितरों की आत्मा को शांति प्राप्त होती है आर घर में सुख-शांति बनी रहती है। वहीं पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए इस दिन उपवास रखा जाता है।

पोष अमावस्या क्यों है महत्वपूर्ण?

पौष माह को साल की आखरी आमवस्या भी कहा जाता है. ये अमावस्या इस साल 23 दिसंबर 2022 शुक्रवार को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, अमावस्या का बहुत महत्व होता है। तिथि की बात करें तो पोष महीने में कृष्ण पक्ष को ही पोष माह कहा जाता है। ये अमावस्या खास कर पितरों के लिए आवश्यक मानी जाती है। इस दिन के पूजन की विधि भी बाकि अमावस्याओं की ही तरह सामान्य होती है लेकिन कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना पड़ता है।

पोष अमावस्या की पूजा विधि

पहले बात कर लेते हैं की पोष अमावस्या की पूजा विधि क्या है। इस दिन पितरों के तरपान के लिए बेहद शुभ है। पोष अमावस्या के दिन स्नान करके सूर्यदेव को गंगाजल से अर्घ्य देकर पूजन प्रारम्भ किया जाता है. इस पूजा में लाल फूल की मान्यता अधिक है इसलिए इसे ही चढ़ाया जाता है। इतना ही नहीं अगर इस अर्चना को आप अत्यधिक खास बनाना चाहते हैं तो आप उपवास भी रख सकते हैं। पोष अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा और परिक्रमा का भी महत्व होता है। इस प्रक्रिया को पूरा करके ही पौष माह के अमावस्या की पूजा पूरी और सफल होती है।

भूल कर भी ना करें ये गलतियां

पूजा के अतिरिक्त आपको कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना होगा क्यूंकि ये गलती ना केवल आपके पूजा असफल बनाएगी बल्कि इसका नकारात्मक प्रभाव भी आपकी जिंदगी पर पड़ सकता है। इस दिन रात के समय कहीं भी सुनसान या वीरान जगह पर नहीं जाना चाहिए। अमावस्या को सुबह जल्दी उठ कर स्नान और पूजन कर लेना चाहिए। इस दिन अपने वाणी पर पूरी तरह संयम रखना चाहिए। पोष अमावस्या को तामसिक भोजन लेना चाहिए और नशीले पदार्थ का त्याग कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- यूक्रेन फायरिंग में घायल हुए दिल्ली के हरजोत सिंह ने बताया अपना दर्द, बोले- अभी तक कोई मदद नहीं


संबंधित समाचार