होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Panchayat Secretary: हिमाचल सरकार भरेगी पंचायत सचिवों के 389 नए पद

Panchayat Secretary: हिमाचल सरकार भरेगी पंचायत सचिवों के 389 नए पद

 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दूसरे चरण में सरकार पंचायत सचिवों (Panchayat Secretaries) के 389 और पद भरेगी। कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के जरिए पंचायत सचिवों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में पंचायत सिलाई अध्यापिकाओं को पूरा 20 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

पंचायत सचिवों के ये पद भरने के बाद करीब 166 पद खाली रहेंगे। पंचायत सिलाई अध्यापिकाओं के लिए दस साल का अनुभव और जमा दो कक्षा पास योग्यता होनी जरूरी है। सरकार ने इससे पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के माध्यम से 289 पंचायत सचिवों के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा करवाई थी।

पंचायती राज विभाग ने लिखित परीक्षा के बाद मेरिट सूची तैयार कर प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा टाइप टेस्ट करवाया था। इसका रिजल्ट आने के बाद ही विभाग पंचायत सचिवों की तैनाती करेगा। अब पंचायतीराज विभाग दूसरे चरण में कर्मचारी चयन आयोग के जरिए पंचायत सचिवों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और टाइप टेस्ट (Type Test) कराएगा।

पंचायत सचिवों के पदों के लिए अन्य वर्गों के पास स्नातक की योग्यता और कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है। पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में आयोग के माध्यम से 389 पद भरे जाने हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल: अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादलों पर लगी रोक


संबंधित समाचार