होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Pakistan:परीक्षा में भाई-बहन के बीच संबंधों पर पूछा गया ऐसा सवाल, सरकार तक मच गया बवाल

Pakistan:परीक्षा में भाई-बहन के बीच संबंधों पर पूछा गया ऐसा सवाल, सरकार तक मच गया बवाल

 

COMSATS University Islamabad Exam Question on Incest: पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित कॉमसैट यूनिवर्सिटी दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गई है। विज्ञान एवं तकनीकी शिक्षा देने वाली यह यूनिवर्सिटी अंग्रेजी विषय के एक पेपर में भाई-बहन के बीच शारीरिक संबंधों का उदाहरण देते हुए एक प्रश्न पूछा गया था।

इसी घोर आपत्तिजनक प्रश्न को लेकर पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है। उदाहरण और सवाल इतना अभद्र और आपत्तिजनक था कि प्रोफेसर की नौकरी तो गई ही लेकिन पाकिस्तान सरकार तक किरकिरी हो रही है। विवादित प्रश्न को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन से लेकर सरकार तक शर्मिंदा है। जिसके बाद मामला सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में आ गया।  

क्या था पेपर में सवाल?
पेपर में छात्रों पर एक पैसेज दिया गया था जिसमें परिदृश्य बताया गया कि जूली और मार्क भाई और बहन हैं। वे कॉलेज से गर्मी की छुट्टियों में फ्रांस में एक साथ यात्रा कर रहे हैं। एक रात वे समुद्र तट के पास एक केबिन में अकेले रह रहे हैं। रात में उन्होंने आपस में शारीरिक संबंध बनाए और उसे मजेदार अनुभव माना।

पेपर में इस दृश्य को लेकर छात्रों से उनके विचारों के बारे में पूछा और छात्रों को यह समझाने के लिए कहा गया था कि उन्हें क्यों लगा कि जूली और मार्क के लिए एक-दूसरे से प्यार करना ठीक है, और प्रासंगिक उदाहरणों और अपनी व्यक्तिगत राय का उपयोग करके अपने उत्तर को युक्तिसंगत बनाना है। उत्तर तीन भागों में और कम से कम 300 शब्दों में मांगा गया था। 

बर्खास्त प्रोफेसर के खिलाफ मुकदमा दर्ज
दरअसल, COMSATS यूनिवर्सिटी, इस्लामाबाद के एक प्रोफेसर खैर उल बशर द्वारा सेट किए गए अंग्रेजी पेपर ने पाकिस्तानियों को नाराज कर दिया है। पेपर स्पष्ट तौर पर व्यभिचार को बढ़ावा देने वाला बताया गया है। जैसे ही 20 फरवरी, 2023 को जब सोशल मीडिया पर विश्वविद्यालय का पेपर लीक हुआ तो हड़कंप मच गया।

कई मशहूर हस्तियां भी इसके खिलाफ सामने आईं और प्रश्न-पत्र को  'अश्लीलतापूर्ण', 'गंदगी' और 'आपत्तिजनक' बताते हुए इसकी आलोचना की। हालांकि, प्रोफेसर को बर्खास्त कर दिया गया था और दंडित करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने जांच का आदेश दिया है। इस्लामाबाद के शहजाद टाउन थाने में मामला भी दर्ज किया गया है। 

गंदगी, अश्लीलता और व्यभिचार को बढ़ावा देने का आरोप
वहीं, पाकिस्तानी पत्रकार इहतेशाम उल हक ने कहा कि कॉमसैट में जो हुआ वह यहां पश्चिमी देशों में भी नहीं होता है। वहीं, शोधकर्ता और लेखिका शमा जुनेजो ने कहा कि मैं दशकों से पश्चिम में रह रही हूं। मेरे बच्चे यूके में पढ़े हैं, मैंने ऐसी गंदगी और अश्लीलता कभी नहीं देखी। यहां अनाचार और व्यभिचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

 प्रोफेसर खैर उल बशर को ब्लैकलिस्ट किया
कॉमसेट यूनिवर्सिटी के अतिरिक्त रजिस्ट्रार नवीद खान ने कहा कि बीएस इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष अंग्रेजी का पेपर दिसंबर 2022 में आयोजित किया गया था। प्रोफेसर खैर उल बशर को पांच जनवरी 2023 को बर्खास्त कर विश्वविद्यालय से ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। पाकिस्तान आइडियोलॉजिकल पार्टी की एडवोकेट विंग के अध्यक्ष मुहम्मद अल्ताफ ने अश्लील सवाल द्वारा इस्लामी मूल्यों के खिलाफत के आरोप में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। 
 


संबंधित समाचार