होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Pakistan Economic Crisis: इस छिपे खजाने से पाकिस्तान हो सकता है मालामाल, दूर हो सकती है तंगी

Pakistan Economic Crisis: इस छिपे खजाने से पाकिस्तान हो सकता है मालामाल, दूर हो सकती है तंगी

 

इस्लामाबाद. पाकिस्तान इस समय आर्थिक संकट से बुरी तरह जूझ रहा है. ऐसे में देश को कर्ज के बोझ से निकलने की कोई युक्ति ही नहीं मिल रही है. पाकिस्तान के ऊपर 100 अरब डॉलर का कर्ज हो चुका है और IMF भी पाकिस्तान की मदद करने में देरी कर रहा है।

आईएमएफ ने राहत पैकेज बहाल करने के लिए कई शर्तें लागू की हैं, जिनमें स्थानीय मुद्रा के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और ईंधन सब्सिडी को सरल करना आदि शामिल हैं. सरकार दोनों शर्तें पहले ही मान चुकी है.  हालांकि अब पाकिस्तान के लिए अच्छी खबर आई है। पाकिस्तान के जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान के पास एक ऐसा खजाना है जिससे उसकी आर्थिक तंगी पूरी तरह से दूर हो सकती है।

आर्थिक जानकारों ने इस संबंध में कहा है कि पाकिस्तान के पास ब्लू इकोनॉमी है. ब्लू इकोनॉमी से मतलब एक खास तरह का वॉटर रिसोर्स मैनेजमेंट है, जो सभी तरह की तटीय गतिविधियों को कवर करता है. समुद्र से जुड़े बिजनेस और सर्विसेस के जरिए किसी भी देश के रेवेन्यू को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है.

तीन अरब से ज्यादा लोग आजीविका के लिए समुद्र पर निर्भर
आपको बता दें दुनिया भर में तीन अरब से ज्यादा लोग अपनी आजीविका के लिए समुद्र पर निर्भर हैं. ब्लू इकोनॉमी में एनर्जी तेल, गैस और रिन्यूएबल एनर्जी के अलावा शिपिंग, मैरीटाइम, कृषि, मछली पालन और टूरिस्ट सेक्टर शामिल हैं. ब्लू इकोनॉमी की मदद से पाकिस्तान अपनी आर्थिक, भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकता है.

बता दें पाकिस्तान के हालात काफी ज्यादा खराब हैं. पाकिस्तान में तेल कंपनियों ने आगाह किया है कि देश में डॉलर की कमी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट से व्यापार लागत बढ़ने के कारण पेट्रोलियम उद्योग खत्म होने के कगार पर है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दी है. इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया है.


संबंधित समाचार