होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर इंडस्ट्री को मिला 3 दिन का समय, प्लास्टिक बोतल का बताए विकल्प

पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर इंडस्ट्री को मिला 3 दिन का समय, प्लास्टिक बोतल का बताए विकल्प

 

सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने को लेकर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर इंडस्ट्री को तीन दिनों का समय दिया है। इंडस्ट्री के लोगों से कहा गया है कि वे प्लास्टिक बोतल के विकल्प का प्रस्ताव लेकर सामने आएं। बता दें, आज इसको लेकर कैबिनेट सचिव की बैठक होने जा रही है, जिसमें अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

सोमवार को उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के साथ इंडस्ट्री के लोगों की बैठक हुई थी, जिसमें दूसरे मंत्रालयों के सचिव भी मौजूद थे। इस बैठक में कुछ लोगों ने यह सुझाव दिया कि सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह पर PET बोतल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोगों ने कार्डबोर्ड पैकिंग को इस्तेमाल में लाने की सलाह दी। वहीं, कुछ लोगों का यह प्रस्ताव था कि शीशे का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, शीशे की री-साइकिलिंग आसान नहीं है और यह महंगा भी है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव एके श्रीवास्तव ने कहा कि बैठक में कई विकल्पों पर चर्चा हुई. फिलहाल, कार्डबोर्ड बोतल के इस्तेमाल पर एक राय बनती नजर आ रही है। हालांकि, इसमें भी प्लास्टिक और मेटल का इस्तेमाल होता है। इंडस्ट्री के लोगों को तीन दिनों का समय दिया गया है। बता दें, PSUs और तमाम मंत्रालयों में 15 सितंबर से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पूरी तरह पाबंदी लगने जा रही है।


संबंधित समाचार