होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

विजय दशमी पर मां दुर्गा को लगाएं इस खास जलेबी का भोग, जानें पूरी विधि

विजय दशमी पर मां दुर्गा को लगाएं इस खास जलेबी का भोग, जानें पूरी विधि

 

दशहरा, जिसे हम विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता हैं। इस पर्व पर कई तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। जिनमें सबसे पहले आती है जलेबी, जलेबी को बनाना काफी आसान है। तो आईए जानते है जलेबी बनाने की विधि-

सामग्री
150 ग्राम शक्कर, 250 ग्राम मैदा छना हुआ, 5-6 चम्मच दूध, 1/2 चम्मच इलायची पावडर, 250 ग्राम घी, 50 ग्राम पिस्ता कतरन, 5-6 केसर की पत्तियां, 1 चम्मच दही।

बनाने की विधि: 

जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले मैदा, दही, आधा इलायची पावडर और एक चुटकी केसर को एक साथ एक बाउल में डालकर अच्छी तरह फेंट लें। ध्यान रखें कि मिश्रण न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। इसके बाद अब शक्कर में पानी डालकर दो तार की चाशनी बना लें। उसमें बचा हुआ इलायची पावडर और केसर पीसकर डालें।

इसके बाद अब मैदे के थोड़े-से घोल को एक सूती कपड़े में डालकर पोटली बांध दें। पोटली में नीचे की साइड में एक होल बना दें। अब फ्राइंग पैन में घी गर्म करें और जलेबियां बनाना शुरू करें। ध्यन दें कि इस दौरान आंच मध्यम रहें। जब जलेबी पूरी तरह से तल जाए फिर 2 मिनट के लिए उसे चाशनी में डालें। जैसे ही जलेबी चाशनी को अच्छे से सोख ले उसे बाहर निकाल लें और गरमा-गरम जलेबियों पर पिस्ता कतरन डालकर माता रानी को भोग लगाएं। 

यह भी पढ़ें- Health Tips : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए करें ये बदलाव, बीमारियों से रहेंगे दूर


संबंधित समाचार