होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब Petrol Pump पर ग्राहकों के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी, ऑटोमैटिक होंगे 30 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप

अब Petrol Pump पर ग्राहकों के साथ नहीं होगी धोखाधड़ी, ऑटोमैटिक होंगे 30 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप

 

अक्सर देखा जाता है कि कुछ पेट्रोल पंप पर लोग पेट्रोल-डीजल भरवाते समय काफी दुविधा में रहते हैं। उनकी इस दुविधा की वजह पेट्रोल-डीजल में होने वाली धोखाधड़ी होती है। पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से शायद आप भी कभी न कभी गुजरे ही होंगे, लेकिन अब सरकार ने पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से निपटने का उपाय निकाल लिया है। अब Indian Oil के देशभर के 30 हजार पेट्रोल पंप पर माप में धोखाधड़ी नहीं हो पाएगी। इंडियन ऑयल ने ऐसी व्यवस्था का दावा किया है जिससे उसके सभी पेट्रोल पंप की केंद्रीय स्तर पर मॉनिटरिंग होगी। सरकारी तेल कंपनी IOCL ने ग्राहकों की आशंका को दूर करने के लिए देशभर में 30 हजार से ज्यादा पंप को Automatic कर दिया है। कंपनी का दावा है कि इस पहल से ग्राहकों से सही कीमत चार्ज की जा सकेगी और पेट्रोल-डीजल भी पूरा मिलेगा। यही नहीं, जब भी कोई ग्राहक अपनी गाड़ी में तेल भराने आएगा तो यह सुनिश्चित होगा की मीटर जीरो से ही स्टार्ट हो।

पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी होना आम बात

गौरतलब है कि देशभर में ज्यादातर लोगों की यह समस्या रहती है कि उनके साथ पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी हुई है। कम तेल देने के लिए पंप मालिक कई तरह की technic का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी शिकायतों को दूर करने के लिए Indian Oil अब पंप की रीयल टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित कर रही है।

ट्वीट कर दी जानकारी

ऑयल कंपनी ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। इसमें कहा कि पेट्रोल पंप पर मौजूद सर्वर पर मॉनिटरिंग पक्की की गई है। अब Dispenser Machine से की गई हर डिलीवरी को जीरो से स्टार्ट करना सुनिश्चित किया जाता है। कंपनी ने ग्राहकों की शिकायत को दूर करने के लिए ये बड़ी पहल की है।

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी का लखनऊ दौरा टला, मिशन-2022 का अब इस खास दिन पर करेंगी आगाज


संबंधित समाचार