होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब पहले से भव्य दिखेगा केदारनाथ, बाबा के धाम में स्थापित होगा 60 क्विंटल का ॐ

अब पहले से भव्य दिखेगा केदारनाथ, बाबा के धाम में स्थापित होगा 60 क्विंटल का ॐ

 

Kedarnath Dham Mandir Om: केदारनाथ धाम में एक अनोखे ॐ की स्थापना होने जा रही है। इसका वजन 60 क्विंटल का बताया जा रहा है। ये ॐ गुजरात में बनाया गया और विशेष वाहन से केदारनाथ लाया गया। धाम परिसर में ओम के स्थापित करने का काम लगभग 80 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। बता दें कि केदारनाथ में साल 2013 में भीषण आपदा आई थी जिसके बाद से केदार धाम में लगातार पुनर्निर्माण जारी है। पुनर्निर्माण के तहत ही केदार धाम को सजाने के उद्येश्य से यह ओम स्थापित किया जा रहा हैं। बाबा केदार 11 वें ज्योतिर्लिंग के रुप में उत्तराखंड में स्थापित हैं। 

इस धातु से बना है अद्भुत ॐ

यह अद्भुत ॐ कांसे के धातु से बना है। इसे गुजरात में आर्टिस्टों की मदद से बनाया गया है और विमान की मदद से केदारनाथ धाम लाया गया है। यह ॐ  केदार धाम से लगभग 250 मीटर पहले लगाया जा रहा है। इस अद्भुत ॐ से केदार धाम की भव्यता में चार चांद लग जाएगा। केदारनाथ धाम की भव्यता बढ़ाने के लिए केदारनाथ मंदिर के ठीक आगे बनाए गए चबूतरे में भगवान शिव के अति प्रिय ॐ चिन्ह की आकृति को स्थापित किया जाएगा।

कांसे धातु से बना ॐ का वजन पांच टन है। इसका पहला ट्रायल हो गया है और दूसरे ट्रायल की तैयारी जारी है। दूसरा ट्रायल होते ही इसको स्थापित किया जाएगा। इस ॐ की आकृति को पूरी तरह से लाइटों से भी सजाया जाएगा। लाइटों से सजने के बाद यह रात के समय बेहद आकर्षित दिखेंगा। अब केदारनाथ धाम के दर पर मत्था टेकने वाले तीर्थयात्री तथा श्रद्धालु संगम घाट के निकट आकृति के दर्शन भी कर पाएंगे। 
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में द्वितीय चरण का पुनर्निर्माण कार्य चल रहे हैं। ॐ आकृति के स्थापित होने से केदार धाम की भव्यता और बढ़ेगी और यह यात्रियों को अपनी और आकर्षित करेगा।

 


संबंधित समाचार