होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आर्थिक संकट से जूझ रहे PAK का दावा- भारत के साथ नहीं हो रही कोई बैक चैनल वार्ता

आर्थिक संकट से जूझ रहे PAK का दावा- भारत के साथ नहीं हो रही कोई बैक चैनल वार्ता

 

पाकिस्तान ने एक बार फिर इस बात से इनकार किया है कि वह भारत के साथ कोई बैक चैनल (पर्दे के पीछे से) वार्ता कर रहा है। पाकिस्तान के विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जाहरा बलूच ने संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा, "इस स्तर पर पाकिस्तान और भारत के बीच, पर्दे के पीछे से (बैक चैनल) कोई बातचीत नहीं हो रही है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंध पिछले कई सालों से ठप पड़े हुए हैं।"

पाकिस्तान ने न केवल राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड किया है बल्कि भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित कर दिया है। हालांकि, 2021 में बैकचैनल वार्ता में लगे दो देशों के संबंधों के सुधरने की संभावना थी।

दरअसल, एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान और भारत के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के बीच गुप्त बैठकों ने फरवरी 2021 में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम समझौते को फिर से शुरू किया। अगला कदम द्विपक्षीय व्यापार को बहाल करना था लेकिन यह प्रक्रिया तब रुक गई जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने भारत से चीनी और कपास आयात करने के फैसले को ठुकरा दिया।

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स ने बाद में दावा किया कि बैक चैनल वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा की संभावना पर भी चर्चा हुई थी। हालांकि, दोनों पक्षों ने कभी भी उन रिपोटरें की आधिकारिक पुष्टि या खंडन नहीं किया।

आपको बता दें कि पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद फरवरी 2019 में भारतीय वायुसेना के विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर बम गिराए थे, जिसके बाद दोनों देशों के संबंध ज्यादा तनावपूर्ण हो गए।
 


संबंधित समाचार