होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, जानिए ताजा अपडेट

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर नई गाइडलाइंस जारी, जानिए ताजा अपडेट

 

Delhi Corona and Pollution New Guidelines: पिछले दो साल से देश में लगातार जारी कोरोना का कहर अभी पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है, ऐसे में अब दिल्ली-NCR में प्रदूषण का खतरनाक स्तर पर पहुंच जाना लोगों को चिंता में डाल रहा है। यही कारण है कि दिल्ली में प्रदूषण (AIR Pollution in Delhi NCR) की वजह से कोरोना काल में बंद हुए स्कूल एक बार फिर खुलने के बाद बंद कर दिए गए है। इसे लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) ने नोटिस जारी कर सभी स्कूलों को ये निर्देश दिया है कि फिलहाल अगला आदेश आने तक स्कूलों को बंद ही रखा जाएं, छात्रों की क्लास जैसे पहले चलती थी ऑनलाइन वैसे ही चलेंगी। हालांकि जिन कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा होनी है या चल रही हैं, वे स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए सकेंगे। स

इन पर लगी रोक?
प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने 10 निर्देश जारी किए थे। जिसके अंतर्गत, गैर जरूरी सामान लाने वाले ट्रकों पर रोक लगाना, स्कूल-कॉलेजों के साथ-साथ निर्माण कार्य पर भी रोक लगना शामिल था। इस पर शिक्षा विभाग के मुताबिक, अभी स्कूलों में ऑफलाइन क्लासेज नहीं होंगी, लेकिन एग्जाम के लिए स्कूल खुलेंगे। जैसे ही प्रदूषण पर नियंत्रण हो जाएगा उसके बाद ही स्कूलों में फिर से फिजिकल क्लासेज शुरू की जा सकेंगी।

मेट्रो, बसों में खड़े होकर यात्रा की मंजूरी-
दरअसल, दिल्ली में दिवाली के बाद हवा में घुलते पॉल्युशन के मद्देनजर DDMA ने मेट्रो ट्रेनों और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की मंजूरी दे दी है। DDMA के अनुसार, अब मेट्रो के हर कोच में 30 और DTC बसों में 50% की क्षमता के साथ यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकते हैं। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है, ताकि लोग निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।

बता दें कि एक नवंबर को कोविड-उपयुक्त व्यवहार के सख्त पालन के साथ ही सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स, शहर के सभी अधिकृत साप्ताहिक बाज़ार को खोलने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। वहीं शादी और अंत्येष्टि में करीब 200 लोगों को शामिल होने की इजाजत मिली थी।

यह भी पढ़ें- तीन दिनों तक जबलपुर के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी, जानें क्या है वजह


संबंधित समाचार