होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Netherlands Gold Treasure:नीदरलैंड के इस गांव में मिला 1000 साल पुराना बेशकीमती खजाना

Netherlands Gold Treasure:नीदरलैंड के इस गांव में मिला 1000 साल पुराना बेशकीमती खजाना

 

Treasure found in Hoogwoud:अगर आपको अचानक सोने-चांदी के ढेरों सिक्के मिल जाएं तो आप क्या करेंगे? क्या आपने इस बारे में कभी सोचा है? अगर नहीं सोचा तो आपको बता दें कि नीदरलैंड (Netherlands) में एक डच (Dutch) इतिहासकार को 1000 साल पुराना मध्ययुगीन सोने का खजाना मिला है।

इस गड़े खजाने में चार सुनहरे कान के पेंडेंट, सोने की पत्ती की दो पट्टियां और 39 चांदी के सिक्के भी शामिल थे। डच नेशनल म्यूज़ियम ऑफ एंटीक्विटीज के डॉयरेक्टर के मुताबिक, देश में हुई इस एतिहासिक खोज के दौरान मिला खजाना यानी स्वर्ण आभूषण अत्यंत दुर्लभ हैं। हालांकि, फिलहाल अभी ये रहस्य रखा जा रहा है इस खजाने को किसलिए और किसने  दफनाया था।

दो साल बाद खुला राज
विदेशी मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक 27 वर्षीय लोरेंजो रुइजर (Lorenzo Ruijter) 10 साल की उम्र से खजाने की खोज किया करते थे। उन्होंने साल 2021 में मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल करके नीदरलैंड के छोटे से शहर हुगवुड में सोने के खजाने की खोज की थी। रुइजर ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मेरे लिए इतनी कीमती चीज की खोज करना बहुत खास बात थी। मैं हकीकत में इसके बारे में बता नहीं सकता। मैंने इससे पहले कभी भी इस तरह की खोज की उम्मीद नहीं की थी.

वहीं मेरे लिए इस बात को दो साल तक छुपाए रखना भी काफी मुश्किल था। फिर भी मैं चुप रहा क्योंकि इन प्राचीन वस्तुओं यानी खजाने में मिली चीजों के सही रखरखाव जैसे उनकी सफाई, जांच और हिस्ट्री का पता लगाने के लिए नेशनल म्यूजियम की टीम को कुछ समय की जरूरत थी।

13वीं शताब्दी में छुपाया गया होगा खजाना
इतिहासकारों का कहना है कि 13वीं शताब्दी के बीच में डच क्षेत्रों वेस्ट फ्राइस्लैंड और हॉलैंड के बीच एक युद्ध हुआ था, जिसमें हुगवुड एक महत्वपूर्ण केंद्र था। ऐसे में हो सकता है कि उस समय किसी प्रभावशाली हस्ती ने अपनी कीमती चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इस खजाने को छिपा दिया होगा।

दुर्लभ हैं हाई मिडिल एज के गोल्ड ज्वैलरी
क्योंकि जांच में यह पाया है कि सबसे कम उम्र का सिक्का लगभग 1250 के आसपास का हो सकता है। जिससे पता चलता है कि खजाने को उसी दौर में छिपाया गया होगा। वहीं म्यूजियम की प्रेस रिलीज में लिखा है कि नीदरलैंड के लिए हाई मिडिल एज के गोल्ड ज्वैलरी बहुत ही ज्यादा दुर्लभ हैं।


संबंधित समाचार