होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

म्यांमार कोर्ट ने आंग सान सू ची की सजा घटाकर की दो साल

म्यांमार कोर्ट ने आंग सान सू ची की सजा घटाकर की दो साल

 

म्यांमार: नोबेल पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची (Aung San Suu Kyi ) को म्यांमार कोर्ट (Myanmar Court) ने करीब चार साल की सजा सुनाई थी, जिसे अब आधा कर दिया गया है। उन पर आरोप था कि उन्होंने सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने और कोविड नियमों के उल्लंघन किया था। म्यांमार की सरकारी मीडिया के अनुसार, सत्ताधारी सरकार ने बीते दिन सोमवार को कहा कि ‘अपदस्थ नेता आंग सान सू ची को अशांति फैलाने और महामारी संबंधी प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के लिए चार के बजाय अब दो साल की ही जेल होगी।’

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति विन मिंट (Former President win mint) को भी इसी आरोप के तहत सजा सुनाई गई थी और अब वह दो साल की जेल में सजा काट रहे हैं। कोर्ट ने मूल रूप से सू ची और विन को चार –चार साल की सजा सुनाई थी, लेकिन अब इन दोनों की सजा कम सजा की घोषणा की गई है। राज्य मीडिया के अनुसार, ये सेना प्रमुख मिन आंग हलिंग की ओर से आंशिक क्षमा है। इस पर म्यांमार के जुंटा के प्रवक्ता जॉ मिन टुन ने सोमवार को कहा, "उन जगहों पर अन्य आरोपों का सामना करना पड़ेगा जहां वे अभी रह रहे हैं" यह फैसला पिछले सप्ताह मंगलवार को आना था, लेकिन इसे बाद के लिए टाल दिया गया।

जानकारी के लिए बता दें कि इसी साल 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट के बाद व सू ची के निष्कासन और गिरफ्तारी के बाद यह कोर्ट का पहला फैसला है। नोबेल पुरस्कार विजेता को अभी कई अन्य आरोपों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर वह सभी मामलों में दोषी पाई जातीं हैं तो उन्हें पूरे सौ साल से ज्यादा की सजा हो सकती है। 

यह भी पढ़ें- इंडोनेशिया: जावा द्वीप पर सेमरू ज्वालामुखी फटने से 13 की मौत, बचाव कार्य जारी


संबंधित समाचार