होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Mother dairy ने की अनोखी पहल, इससे मिलेगा टोकन दूध 4 रुपये प्रति लीटर सस्ता

Mother dairy ने की अनोखी पहल, इससे मिलेगा टोकन दूध 4 रुपये प्रति लीटर सस्ता

 

प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील से मदर डेयरी भी जुड़ गया है। इसी कड़ी में मदर डेयरी ने टोकन यानी खुले दूध को 4 रुपये प्रति लीटर सस्ता कर दिया है। इससे खुला दूध खरीदने के प्रति लोगों को आकर्षित करने के साथ ही प्लास्टिक का उपयोग कम किया जा सकेगा। यह दूध मदर डेयरी के 900 बूथों पर उपलब्ध होगा।

कंपनी की ओर से जारी बयान के मुताबिक टोकन दूध पर चार रुपये कम करने से उपभोक्ताओं को तकरीबन 90 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का फायदा होगा। यह दूध मदर डेयरी के आउटलेट्स पर भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने टोकन वाले दूध की मांग को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को 10 लाख लीटर प्रतिदिन तक बढ़ाया है। अब बड़ी संख्या में लोगों को वेंडिंग मशीनों का लाभ मिलेगा।

कंपनी के प्रबंध निदेशक संग्राम चौधरी ने उपभोक्ताओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे पर्यावरण के बढ़ते खतरे को देखते हुए गुणवत्तापूर्ण टोकन वाले दूध को अपनाकर इस पहल में योगदान दें। एक लीटर दूध में 4.2 ग्राम प्लास्टिक का प्रयोग होता है। ऐसे में सालाना 900 मीट्रिक टन प्लास्टिक का उपयोग कम हो जाएगा। इससे प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान में कमी तो आएगी ही लोगों का स्वास्थ्य भी सुधरेगा।


संबंधित समाचार