होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पाकिस्तान में जैश के आतंकी कैंप पर हवाई हमले के बाद सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट

पाकिस्तान में जैश के आतंकी कैंप पर हवाई हमले के बाद सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट

 

भारत और पाकिस्तान के बीच भू-राजनीतिक तनाव के बीच घरेलू शेयर बाजारों ने मंगलवार के सत्र की शुरुआत तेजी के साथ की जिससे सेंसेक्स 450 अंक से अधिक गिर गया. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स सुबह के कारोबार में 35,714.16 के इंट्राडे लो को छूने के लिए 499.22 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी 10,729.30 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 150.8 अंक नीचे था. बैंकिंग, ऑटो और मेटल शेयरों में बिकवाली से बाजार एक व्यापक कमजोरी के बीच निचले स्तर पर खिंच गया. विश्लेषकों को इस सप्ताह के अंत में प्रमुख मैक्रोइकॉनॉमिक डेटा का इंतजार है.

टकराव कश्मीर में 14 फरवरी के आत्मघाती बम विस्फोट का अनुसरण करता है, जब 40 भारतीय अर्धसैनिक बलों के एक पाकिस्तानी-आधारित आतंकवादी समूह द्वारा मारे गए थे. नई दिल्ली ने इस्लामाबाद को दोषी ठहराया, जो हमले में भूमिका होने से इनकार करता है. व्यापक एनएसई निफ्टी 0.86 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,787 पर 0510 जीएमटी था, जबकि बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 0.88 प्रतिशत गिरकर 35,894.36 पर आ गया है.  

“सीमा पर तनाव के चलते बाजार की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई हैं. केआर चोकसी इनवेस्टमेंट मैनेजर्स के संस्थापक और निदेशक देवेन चोकसी ने कहा, ये परिस्थितियां बाजार को परेशान करती हैं. चोकसी ने कहा, "गुरुवार को होने वाली समाप्ति भी अस्थिरता को बढ़ा रही है."

अधिकांश शेयर बाजार खुलने के बाद दोनों इंडेक्स में 1 प्रतिशत से अधिक गिरावट के साथ लाल रंग में कारोबार हुआ. NSE पर इंडेक्स हैवीवेट ने जोरदार टक्कर ली, जिसमें Reliance Industries Ltd और Housing Development Finance Corp Ltd की गिरावट 2 प्रतिशत से अधिक रही. नवीन कुलकर्णी, रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख, ने कहा- “भू राजनीतिक तनाव उच्च चल रहा है. इसलिए, किसी भी समाचार प्रवाह के बाजार में फैलने की संभावना है, ”
गिरावट के बीच, दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड 8 प्रतिशत से अधिक गिर गया, रेटिंग एजेंसी ICRA ने दीवान के वाणिज्यिक पत्र पर अपनी रेटिंग घटा दी. इस बीच  सोमवार को रुपया 70.9850 के करीब बंद होकर 71.1375 डॉलर पर आ गया. ट्रेडिंग और क्लियरिंग प्लेटफॉर्म पर तकनीकी गड़बड़ के बाद भारतीय बॉन्ड थोड़ा देर से खुला. सोमवार को 7.5839 प्रतिशत की तुलना में 10 साल के बेंचमार्क बॉन्ड की उपज 7.5856 प्रतिशत हो गई. एक विदेशी बैंक के एक डीलर ने कहा, "लोग ऐसे अनिश्चित समय के दौरान स्थिति नहीं चलाना चाहते हैं." "अगर यह हड़ताल नहीं होती, तो बांड की पैदावार कम होती."


संबंधित समाचार