होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इस हफ्ते शेयर बाजार में देखने को मिल सकता है उतार-चढ़ाव, जानिए क्या कहते हैं जानकार

इस हफ्ते शेयर बाजार में देखने को मिल सकता है उतार-चढ़ाव, जानिए क्या कहते हैं जानकार

 

अवकाश के कारण कम कारोबारी दिवस वाले इस सप्ताह में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस बीच विश्लेषकों का यह कहना है कि मुख्य रूप से देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति और वैश्विक रुख से बाजार को गति मिलेगी। बता दें कि बाजार सोमवार को होली और शुक्रवार को गुड फ्राइडे के अवसर पर बंद है। वही, शोध विश्लेषक सतीश कुमार ने कहा, ‘निवेशकों की कोराना वायरस स्थिति और अमेरिका में बांड प्रतिफल पर नजर होगी।’

बता दें कि पिछले सप्ताह, तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 849.74 अंक यानी 1.70 प्रतिशत नीचे आया। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों का बाजार धारणा पर असर पड़ा है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक सोमवार को होली और शुक्रवार को गुड फ्राइडे के कारण इस सप्ताह कारोबारी दिवस कम होगा। ऐसे में कारोबारियों की नजर वैश्विक रुख पर होगी।

सैमको सिक्योरिटीज की इक्विटी शोध प्रमुख निराली शाह ने कहा, ‘इस सप्ताह कोई महत्वपूर्ण आंकड़े या गतिविधियां नहीं होनी है। ऐसे में खासकर कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।’ इसके अलावा जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कोविड-19 मामलों में फिर से तेजी तथा शेयरों के उच्च मूल्यांकन के कारण बाजार में थोड़ा सुधार देखने को मिल सकता है। बाजार में स्थिरता टीकाकरण की गति और चौथी तिमाही के कंपनियों के परिणाम पर निर्भर करेगी।

वही, वाहन बिक्री के आंकड़े जारी होने के बीच उन कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की नजर होगी।साथ ही वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड, रुपये की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों के निवेश प्रतिरूप पर नजर होगी। 

यह भी पढ़ें- Digital Service Tax : अमेरिका ने भारत और कुछ अन्य देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की दी चेतावनी


संबंधित समाचार