होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

आम लोगों को बड़ी राहत, 30 रुपए तक घटे गैस सिलेंडर के दाम

आम लोगों को बड़ी राहत, 30 रुपए तक घटे गैस सिलेंडर के दाम

 

नई दिल्ली। अंतरिम बजट से पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने आम जनता को राहत दी है। लगातार तीसरे महीने एलपीजी के दाम में गिरावट की गई है। आज से सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 1.46 रुपए की कमी की गई है। नई कीमतें लागू होने के बाद सब्सिडी वाला सिलेंडर 1493.53 रुपए में मिलेगा। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 30 रुपए प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। नई कीमतें लागू होने के बाद बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 659 रुपए का मिलेगा। नई कीमतें आज से लागू हो गई हैं। 

सरकारी पेट्रोलियम ईंधन वितरण कंपनियों ने रसोईं गैस सिलेंडर के दाम में एक माह में लगातार तीसरी बार कमी की है. इसकी मुख्य वजह इस ईंधन पर कर का भार कम होना है.

इससे पहले एक दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 6.52 रुपए और एक जनवरी को 5.91 रुपए की कटौती की गई थी. एलपीजी के दामों में कमी की अहम वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत घटना और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति में सुधार होना है.

एलपीजी ग्राहकों को सिलेंडर बाजार कीमत पर लेने होते हैं. सरकार एक उपभोक्ता को साल में अधिकतम 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है.

इस कटौती के बाद सब्सिडी वाले सिलेंडरों के ग्राहकों को उनके खाते में फरवरी में 165.47 रुपए प्रति सिलेंडर की दर से सब्सिडी मिलेगी. जनवरी में यह राशि 194.01 रुपए थी.

 


संबंधित समाचार